News Nation Logo

किसानों का जारी रहेगा आंदोलन, 3 दिसंबर को होगी फिर बैठक

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन अभी भी जारी है. हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर पिछले पांच दिनों से धरने पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Dec 2020, 05:13:16 PM
piyush

LIVE: सरकार के न्योते पर किसानों ने रखी ये शर्त, बोले-नहीं हटेंगे पीछे (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन अभी भी जारी है. हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर पिछले पांच दिनों से धरने पर हैं. इन कानूनों के बारे में किसानों को आशंका है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जाएगा. हालांकि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के नेताओं को कोविड-19 महामारी एवं सर्दी का हवाला देते हुए तीन दिसंबर की जगह आज बातचीत के लिये आमंत्रित किया है. 

अखिल भारतीय किसान महासंघ के अध्यक्ष प्रेम सिंह भंगू ने कहा कि आज की बैठक अच्छी रही. सरकार के साथ 3 दिसंबर को हमारी अगली बैठक के दौरान, हम उन्हें समझाएंगे कि फार्म कानून का कोई भी किसान समर्थक नहीं है. हमारा आंदोलन जारी रहेगा.


किसान का जारी रहेगा आंदोलन, 3 दिसंबर को होगी फिर बैठक

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे विरोध प्रदर्शनों को स्थगित करें और वार्ता के लिए आएं. हालांकि, यह निर्णय किसानों की यूनियनों और किसानों पर निर्भर करता है.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बैठक अच्छी रही और हमने फैसला किया है कि वार्ता 3 दिसंबर को होगी. हम चाहते थे कि एक छोटा समूह गठित किया जाए लेकिन किसान नेता चाहते थे कि वार्ता सभी के साथ हो, हमें इससे कोई समस्या नहीं है.


सरकार-किसानों की बैठक रही बेनतीजा, 3 को फिर होगी बातचीत

किसान ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, बोले- आप हमारा भला मत कीजिए. यह कमेटी बनाने का समय नहीं है. 

सरकार ने कमेटी बनाने का दिया सुझाव, किसान संगठन के प्रतिनिधि होंगे शामिल 

सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और कृषि उपज बाजार समिति (APMC) अधिनियम पर किसान नेताओं को एक विस्तृत प्रस्तुति दे रही है. विज्ञान भवन में बैठक चल रही है.


किसान आंदोलन में शामिल होने पहुंचीं बिलकिस दादी को पुलिस ने लिया हिरासत में


केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ किसानों की बैठक शुरू हो गई है.

किसानों के साथ बैठक से पहले कृषि मंत्री ने कहा कि समाधान निकालने के लिए बातचीत करेंगे. प्रस्ताव आएगा तो विकल्प की बात बाद में करेंगे.

किसानों का प्रतिनिधिमंडल विज्ञान भवन पहुंच गया है. सरकार के साथ थोड़ी देर में बातचीत शुरू होगी.

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के बीच पहुंचे.

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना कि सभी पार्टियों को आमंत्रण, कोई भी आकर अपना समर्थन दे सकता है. 

किसान आंदोलन को लेकर जेपी नड्डा के घर चल रही बैठक खत्म हो गई है. बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री भी मौजूद रहे.

बुराड़ी में धरने पर किसानों ने न्यूज नेशन से बातचीत में कहा कि जब तक हल नहीं निकलेगा, तब तक हम यहां से वापस लौटेंगे नहीं. पंजाब के गांव से और किसान यहां आ रहे हैं.

किसान आंदोलन को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर कुछ देर बाद बैठक शुरू होगी. कुछ देर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बैठक में शामिल होने के लिए रवाना होंगे.

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन उग्र हो गया है. किसानों ने ट्रैक्टर के जरिए पुलिस बैरिकेटिंग को हटाया है.


किसानों के प्रदर्शन को लेकर राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, 'अन्नदाता सड़कों-मैदानों में धरना दे रहे हैं और ‘झूठ’ टीवी पर भाषण! किसान की मेहनत का हम सब पर कर्ज है. ये कर्ज उन्हें न्याय और हक देकर ही उतरेगा, न कि उन्हें दुत्कार कर, लाठियाँ मारकर और आंसू गैस चलाकर. जागिए, अहंकार की कुर्सी से उतरकर सोचिए और किसान का अधिकार दीजिए.'


हरियाणा के अंबाला में किसानों ने 'किसान एकता जिंदाबाद' के नारे लगाते हुए प्रदेश के मंत्री अनिल विज को काले झंडे दिखाए.


किसानों की आंदोलन की वजह से सिंघू बॉर्डर अभी भी दोनों तरफ से बंद है. मुकरबा चौक और जीटीके रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है. 

पंजाब किसान संघर्ष समिति के नेता सुखविंदर एस सभरान ने कहा, 'सरकार ने केवल 32 समूहों को बातचीत के लिए पत्र भेजा है और बाकी लोगों को नहीं बुलाया है, जबकि देश के 500 से ज़्यादा किसानों के समूह यहां मैदान में लड़ रहे हैं. जब तक सभी समूहों को नहीं बुलाया जाएगा तब तक हम बातचीत नहीं करने जाएंगे.'


First Published : 01 Dec 2020, 09:22:51 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.