logo-image

किसानों का जारी रहेगा आंदोलन, 3 दिसंबर को होगी फिर बैठक

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन अभी भी जारी है. हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर पिछले पांच दिनों से धरने पर हैं.

Updated on: 01 Dec 2020, 05:13 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन अभी भी जारी है. हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर पिछले पांच दिनों से धरने पर हैं. इन कानूनों के बारे में किसानों को आशंका है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जाएगा. हालांकि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के नेताओं को कोविड-19 महामारी एवं सर्दी का हवाला देते हुए तीन दिसंबर की जगह आज बातचीत के लिये आमंत्रित किया है. 

calenderIcon 20:07 (IST)
shareIcon

अखिल भारतीय किसान महासंघ के अध्यक्ष प्रेम सिंह भंगू ने कहा कि आज की बैठक अच्छी रही. सरकार के साथ 3 दिसंबर को हमारी अगली बैठक के दौरान, हम उन्हें समझाएंगे कि फार्म कानून का कोई भी किसान समर्थक नहीं है. हमारा आंदोलन जारी रहेगा.


calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

किसान का जारी रहेगा आंदोलन, 3 दिसंबर को होगी फिर बैठक

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे विरोध प्रदर्शनों को स्थगित करें और वार्ता के लिए आएं. हालांकि, यह निर्णय किसानों की यूनियनों और किसानों पर निर्भर करता है.

calenderIcon 18:56 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बैठक अच्छी रही और हमने फैसला किया है कि वार्ता 3 दिसंबर को होगी. हम चाहते थे कि एक छोटा समूह गठित किया जाए लेकिन किसान नेता चाहते थे कि वार्ता सभी के साथ हो, हमें इससे कोई समस्या नहीं है.


calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

सरकार-किसानों की बैठक रही बेनतीजा, 3 को फिर होगी बातचीत

calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

किसान ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, बोले- आप हमारा भला मत कीजिए. यह कमेटी बनाने का समय नहीं है. 

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

सरकार ने कमेटी बनाने का दिया सुझाव, किसान संगठन के प्रतिनिधि होंगे शामिल 

calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और कृषि उपज बाजार समिति (APMC) अधिनियम पर किसान नेताओं को एक विस्तृत प्रस्तुति दे रही है. विज्ञान भवन में बैठक चल रही है.


calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन में शामिल होने पहुंचीं बिलकिस दादी को पुलिस ने लिया हिरासत में


calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ किसानों की बैठक शुरू हो गई है.

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

किसानों के साथ बैठक से पहले कृषि मंत्री ने कहा कि समाधान निकालने के लिए बातचीत करेंगे. प्रस्ताव आएगा तो विकल्प की बात बाद में करेंगे.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

किसानों का प्रतिनिधिमंडल विज्ञान भवन पहुंच गया है. सरकार के साथ थोड़ी देर में बातचीत शुरू होगी.

calenderIcon 15:00 (IST)
shareIcon

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के बीच पहुंचे.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना कि सभी पार्टियों को आमंत्रण, कोई भी आकर अपना समर्थन दे सकता है. 

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन को लेकर जेपी नड्डा के घर चल रही बैठक खत्म हो गई है. बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री भी मौजूद रहे.

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

बुराड़ी में धरने पर किसानों ने न्यूज नेशन से बातचीत में कहा कि जब तक हल नहीं निकलेगा, तब तक हम यहां से वापस लौटेंगे नहीं. पंजाब के गांव से और किसान यहां आ रहे हैं.

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर कुछ देर बाद बैठक शुरू होगी. कुछ देर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बैठक में शामिल होने के लिए रवाना होंगे.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन उग्र हो गया है. किसानों ने ट्रैक्टर के जरिए पुलिस बैरिकेटिंग को हटाया है.


calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रदर्शन को लेकर राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, 'अन्नदाता सड़कों-मैदानों में धरना दे रहे हैं और ‘झूठ’ टीवी पर भाषण! किसान की मेहनत का हम सब पर कर्ज है. ये कर्ज उन्हें न्याय और हक देकर ही उतरेगा, न कि उन्हें दुत्कार कर, लाठियाँ मारकर और आंसू गैस चलाकर. जागिए, अहंकार की कुर्सी से उतरकर सोचिए और किसान का अधिकार दीजिए.'


calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

हरियाणा के अंबाला में किसानों ने 'किसान एकता जिंदाबाद' के नारे लगाते हुए प्रदेश के मंत्री अनिल विज को काले झंडे दिखाए.


calenderIcon 09:25 (IST)
shareIcon

किसानों की आंदोलन की वजह से सिंघू बॉर्डर अभी भी दोनों तरफ से बंद है. मुकरबा चौक और जीटीके रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है. 

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

पंजाब किसान संघर्ष समिति के नेता सुखविंदर एस सभरान ने कहा, 'सरकार ने केवल 32 समूहों को बातचीत के लिए पत्र भेजा है और बाकी लोगों को नहीं बुलाया है, जबकि देश के 500 से ज़्यादा किसानों के समूह यहां मैदान में लड़ रहे हैं. जब तक सभी समूहों को नहीं बुलाया जाएगा तब तक हम बातचीत नहीं करने जाएंगे.'