logo-image

तमिलनाडु में हाथियों के हमले के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

तमिलनाडु में हाथियों के हमले के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

Updated on: 16 Mar 2023, 12:55 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के धर्मपुरी और कृष्णागिरी जिलों के किसान लगातार हाथियों के हमलों का विरोध कर रहे हैं और राज्य के वन विभाग से इस मुद्दे को तुरंत हल करने का आग्रह कर रहे हैं। पी.एम. धर्मपुरी किसान आंदोलन के नेता रामास्वामी गौंडर ने आईएएनएस को बताया, हाल ही में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई थी। इसमें एक किसान मुरुगन द्वारा लगाए गए बिजली के बाड़ के संपर्क में आने से तीन मादा हाथियों को करंट लग गया था।

उन्होंने कहा, हम मुरुगन के साथ नहीं हो सकते, लेकिन वह अपने खेत में हाथी, जंगली सूअर और मोर के हमलों को रोकने के लिए क्या कर सकता था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया और जेल में डाल दिया गया। बिजली की बाड़ लगाने वाले किसानों के खिलाफ गुंडा अधिनियम लगाया जा रहा है, हम इस कदम का विरोध करेंगे।

किसानों ने वन विभाग से हाथी और अन्य जंगली जानवरों को खेत में प्रवेश करने से रोकने के लिए उचित वोल्टेज बनाए रखने के लिए वैज्ञानिक बाड़ लगाने का आह्वान किया।

धर्मपुरी आंदोलन के एक अन्य किसान नेता आर. वेलुस्वामी ने आईएएनएस को बताया कि अगर वन विभाग अधिनियम को लागू करने की कोशिश करता है, तो उन्हें इस मुद्दे को अधिकारियों के ध्यान में लाने के लिए सड़क जाम जैसे विरोध प्रदर्शनों का सहारा लेना होगा।

किसानों ने यह भी कहा है कि धर्मपुरी में तमिलनाडु में अनुमानित 1702 वर्ग किमी के साथ सबसे बड़ा वन क्षेत्र है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के माध्यम से 10-15 हाथियों के झुंड की नियमित आवाजाही होती है।

मारादनहल्ली के एक किसान नेता आर पलानीस्वामी ने कहा कि वन विभाग ने कावेरी उत्तरी अभयारण्य में सौर बाड़ लगाई है जो हाथियों की आवाजाही से बचने में सफल रही है।

वन विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि वे प्रायोगिक आधार पर खेतों में हाथियों की घुसपैठ को रोकने के लिए सौर बाड़ लगा रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने धर्मपुरी और कृष्णागिरी के और इलाकों में सोलर फेंसिंग लगाने के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा है।

हालांकि, पलानीस्वामी ने कहा कि बाड़ लगाने में देरी नहीं होनी चाहिए और प्रवासी मौसम के दौरान हाथियों के झुंडों का आना जाना लगा रहेगा और अगर वे अनाज की गंध से आकर्षित हो गए तो हाथी खेतों तक पहुंच जाएंगे और फसलों को नष्ट कर देंगे। .

उन्होंने यह भी कहा कि किसानों पर जंगली हाथियों द्वारा नियमित रूप से हमला किया जा रहा है और इसे रोकने के लिए बिजली की बाड़ लगाना महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.