logo-image

हरियाणा में किसानों ने सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी के लिए फिर किया हाईवे जाम

हरियाणा में किसानों ने सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी के लिए फिर किया हाईवे जाम

Updated on: 12 Jun 2023, 07:10 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा में किसानों ने सोमवार को एक बार फिर राज्य के कुरुक्षेत्र जिले में पिपली के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-44 को अवरुद्ध कर दिया, जिससे चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच यातायात बुरी तरह बाधित हो गया।

भारतीय किसान यूनियन-चढ़ूनी द्वारा बुलाई गई महापंचायत के बाद यातायात रोक दिया गया। महापंचायत में कहा गया कि 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सूरजमुखी के बीज की खरीद को लेकर सरकार से कोई जवाब नहीं मिला है।

साथ ही वे अपने नेताओं, खासकर भारतीय किसान यूनियन-चढ़ूनी के प्रमुख गुरनाम सिंह चढ़ूनी की रिहाई की मांग कर रहे थे।

किसानों के मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मीडिया से कहा कि सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी के मुद्दे पर सरकार की बातचीत चल रही है।

उन्होंने कहा, हमने कुछ फैसले लिए हैं और किसानों को बताया है। हम जल्द ही किसानों को एमएसपी के करीब की कीमत मिलते हुए देखेंगे।

हरियाणा और उसके पड़ोसी राज्यों के अलावा पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लगभग 50,000 किसान पिपली शहर में एकत्र हुए। उन्होंने कहा कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है, तो राष्ट्रीय राजमार्ग फिर से जाम किया जाएगा या कुरुक्षेत्र में सरकारी सचिवालय का घेराव किया जाएगा।

सूरजमुखी उत्पादक मुख्यमंत्री खट्टर द्वारा 10 जून को घोषित राहत से खुश नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह किसान संघों द्वारा बुलाई गई महापंचायत को रोकने का उनका प्रयास था।

किसान मांग कर रहे हैं कि राज्य सरकार सूरजमुखी के बीज 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर खरीदे, जैसा कि केंद्र सरकार ने 2022-23 के लिए घोषणा की थी।

महापंचायत को संबोधित करते हुए बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करने के लिए गिरफ्तार किए गए किसान नेताओं को रिहा करना चाहिए और एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित करनी चाहिए, वरना देशभर में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

हालांकि, टिकैत ने इन खबरों का खंडन किया है कि राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया गया है। उन्होंने प्रदर्शन स्थल पर संवाददाताओं से कहा, हम हाईवे को जाम नहीं कर रहे हैं। यह सही नहीं है.. हाईवे को अवरुद्ध नहीं किया जाना चाहिए।

पहलवान बजरंग पूनिया भी पिपली पहुंचे और किसानों को अपना समर्थन दिया।

पुनिया ने कहा, मैं किसानों को समर्थन देने यहां आया हूं, क्योंकि मैं भी किसान परिवार से हूं। हम सिर्फ अपनी फसलों पर एमएसपी की मांग रहे हैं और सरकार को यह मांग माननी चाहिए।

हालांकि, किसानों द्वारा अपनी मांग को लेकर पिपली में एकत्र होने के बाद भीड़भाड़ से बचने के लिए चंडीगढ़-दिल्ली राजमार्ग पर यातायात को डायवर्ट कर दिया गया।

सूरजमुखी उत्पादकों पर लाठीचार्ज के कुछ दिनों बाद सोमवार की सुबह किसानों की भीड़ फिर से कुरुक्षेत्र के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-44 को अवरुद्ध करने के लिए पहुंच गई।

सरकार ने एक निवारक उपाय के रूप में पिपली में धारा 144 लागू कर दी है, एक ऐसा आदेश जो किसी दिए गए अधिकार क्षेत्र में सार्वजनिक सभाओं को प्रतिबंधित करता है।

किसान नेताओं ने अधिकारियों को चेतावनी भी दी है कि सात जून को राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध करने के आरोप में चढ़ूनी समेत नौ नेताओं को 14 दिनों के लिए हिरासत में भेज दिया गया है।

राज्य सरकार और किसानों के बीच मनमुटाव के बीच मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि सरकार सूरजमुखी उत्पादकों को पर्याप्त मुआवजा देने के लिए बाजार का अध्ययन कर रही है।

शनिवार को 36,414 एकड़ जमीन पर सूरजमुखी की फसल उगाने वाले 8,528 सूरजमुखी किसानों को अंतरिम भरपाई (मुआवजे) के रूप में 29.13 करोड़ रुपये डिजिटल रूप से जारी करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग यह दावा करते हुए किसानों में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं कि सरकार को किसानों की कोई परवाह नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा, मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि चुनौतियों के बावजूद राज्य सरकार किसान हितैषी नीतियां ला रही है।

सरकार ने सूरजमुखी को भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया है, जिसके तहत एमएसपी से नीचे उपज बेचने पर किसानों को 1,000 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान किया जाएगा।

कुरुक्षेत्र जिले में सूरजमुखी का सबसे अधिक उत्पादन होता है और इसका मुख्य खरीद केंद्र शाहबाद है। इसके अलावा, अंबाला, यमुनानगर, करनाल और पंचकूला जिलों के स्थानों पर सूरजमुखी खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं।

हैफेड ने पहली बार सूरजमुखी की फसल की खरीद शुरू की है और मंडियों में खरीद की प्रक्रिया पूरी होने तक बाजार में बने रहने की घोषणा की है।

शाहबाद में सूरजमुखी की खरीद 4850 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा भावांतर भरपाई योजना के तहत 1,000 रुपये प्रति क्विंटल की अंतरिम राहत दिए जाने से अब हरियाणा में सूरजमुखी के बीज की खरीद 5,800 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर की जा रही है, जबकि पंजाब में 3800 से 4200 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर खरीदा जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.