logo-image

लोकसभा में तीनों कृषि कानूनों की वापसी का बिल पास

तीनों कृषि कानूनों को लेकर विवाद के बाद आखिरकार बिल की वापसी को लेकर केंद्र सरकार ने इसे लोकसभा में पास करा लिया. बिल की वापसी का प्रस्ताव कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्ष के हंगामे के बीच सदन के पटल पर रखा.

Updated on: 29 Nov 2021, 12:36 PM

नई दिल्ली:

तीनों कृषि कानूनों को लेकर विवाद के बाद आखिरकार बिल की वापसी को लेकर केंद्र सरकार ने इसे लोकसभा में पास करा लिया. बिल की वापसी का प्रस्ताव कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्ष के हंगामे के बीच सदन के पटल पर रखा. विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने बिल को लोकसभा में पास करा लिया. लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस विधेयक पर सदन में चर्चा की मांग की है. हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 

प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित कर इन कानूनों की वापसी की घोषणा की थी. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कृषि कानूनों को किसानों के फायदे के लिए लाया गया था लेकिन वह कुछ किसानों को इसके फायदे समझाने में सफल नहीं हो सके. 

कांग्रेस ने संसद में किया प्रदर्शन
इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों ने कृषि कानूनों को लेकर संसद में प्रदर्शन किया. कांग्रेस सांसद संसद में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने इकट्ठा हुए. उन्होंने केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की.