News Nation Logo
Banner

तूफान ‘फैनी' भीषण चक्रवात में हो सकता है तब्दील, बदल सकता है मौसम का मिजाज

चक्रवात ‘फैनी’ अगले 12 घंटे में ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ तथा अगले 24 घंटे में ‘बेहद भीषण चक्रवाती तू्फान’ में तब्दील हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 28 Apr 2019, 11:14:04 PM
A Sravani, Meteorology Department

A Sravani, Meteorology Department

नई दिल्ली:

चक्रवात ‘फैनी’ अगले 12 घंटे में ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ तथा अगले 24 घंटे में ‘बेहद भीषण चक्रवाती तू्फान’ में तब्दील हो सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बताया कि चक्रवात फैनी वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर बना हुआ है, और सोमवार को इसके 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' में तब्दील होने की आशंका है.

फैनी त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 750 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में, चेन्नई से 1,080 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में और मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 1,260 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है.

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, 'इसकी अगले 12 घंटों के दौरान 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' के रूप में और उसके 24 घंटों के बाद 'गंभीर चक्रवाती तूफान' में और तेज होने की आशंका है. फैनी की धीरे-धीरे 30 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उसके बाद उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है.'

इसे भी पढ़ें: चौथे चरण में सोमवार को 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान, इन हाई प्रोफाइल सीटों पर नजर

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा और बांग्लादेश के तटों की ओर बढ़ने के लिए चक्रवात आंध्र के तट से 200 से 300 किलोमीटर दूर आ सकता है.

चक्रवात के प्रभाव के कारण, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 30 अप्रैल और एक मई को भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आंध्र प्रदेश के सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी.

अधिकारियों ने विशाखापट्टनम, मछलीपट्टनम, कृष्णपट्टनम और निजामपट्टनम बंदरगाहों को लेकर चेतावनी जारी की है.

First Published : 28 Apr 2019, 11:13:58 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो