logo-image

चुनाव फ्लाइंग स्क्वायड ने कार से पकड़े 30 लाख रुपये, आईटी टीम करेगी कार्रवाई

चुनाव फ्लाइंग स्क्वायड ने कार से पकड़े 30 लाख रुपये, आईटी टीम करेगी कार्रवाई

Updated on: 19 Jan 2022, 10:35 PM

देहरादून:

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को प्रभावित करने की दिशा में किसी भी स्तर से धन-बल का दुरुपयोग न हो इसको लेकर उत्तराखंड में फ्लाइंग स्क्वायड की सैकड़ों टीमें जगह-जगह नाकेबंदी और चेक पोस्ट पर धरपकड़ करने में जुटी हैं। इसी क्रम में बुधवार को देहरादून के नेहरू कॉलोनी फवारा चौक पर फ्लाइंग स्क्वायड टीम ने कार सवार युवकों से 30 लाख रुपये कैश बरामद किया।

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, इतनी बड़ी मात्रा में रुपयों के विषय में सही सत्यापन न दिखाने की सूरत में फ्लाइंग स्क्वायड टीम ने बरामद 30 लाख रुपये फिलहाल जब्त कर लिए हैं। हालांकि, अभी इस पूरे मामले में आरोपियों से जांच पड़ताल कर पूछताछ चल रही है। जिला प्रशासन के मुताबिक, 30 लाख रुपये की नकदी पकड़ने के मामले में इनकम टैक्स टीम को भी सूचना दी गई है। जो अपनी तरफ से अब आगे की छानबीन करेगी।

देहरादून जिलाधिकारी आर राजेश कुमार ने बताया कि नेहरू कॉलोनी फवारा चौक पर कार सवार युवकों से फ्लाइंग स्क्वायड टीम ने 30 लाख रुपये पकड़े हैं। रुपयों के बारे में किसी तरह का कोई लेन-देन या बैंक स्टेटमेंट जैसा कोई सबूत पेश न करने के चलते फिलहाल धनराशि को फ्लाइंग स्क्वायड टीम ने अपने कब्जे में लिया है। आरोपित लोगों से जानकारी जुटाई जा रही है कि वो इतना कैश बिना सबूत के कहां ले जा रहे थे।

जिलाधिकारी आर राजेश कुमार ने बताया कि, चुनाव आचार संहिता के दौरान कहीं भी कैश ट्रांसपोर्टेशन के लिए बैंक से लेन-देन या अन्य तरह के कोई वैलिड सबूत दिखाकर ही नकदी को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। अगर रुपयों का कोई सत्यापन नहीं मिलता तो ऐसे में उन्हें जब्त कर लिया जाता है। जिलाधिकारी ने बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड टीम का मकसद किसी को परेशान करना नहीं है, लेकिन अगर नकदी एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसपोर्ट की जाती है तो उसके लिए सबूत साथ में होने आवश्यक हैं, उन्हीं के आधार पर कार्रवाई तय होती है।

बता दें कि, देहरादून जनपद में 15 चेक पोस्ट सहित कई नाके लगाए गए हैं, जहां 60 फ्लाइंग स्क्वायड टीमें इस तरह की नकदी और अन्य आपत्ति व अवैध सामग्रियों की धरपकड़ कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.