logo-image

गुरुग्राम में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 7 गिरफ्तार

गुरुग्राम में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 7 गिरफ्तार

Updated on: 10 Jul 2021, 05:15 PM

गुरुग्राम:

हरियाणा के मुख्यमंत्री के फ्लाइंग स्क्वायड ने गुरुग्राम के उद्योग विहार फेज-5 में चल रहे एक अन्य अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है।

पुलिस ने शनिवार को कहा कि कॉल सेंटर ज्यादातर अमेरिकी नागरिकों को धोखा देता था, उन्हें अमेजन कर्मचारियों के रूप में पेश किया जाता था और प्रति ग्राहक 100 से 1,000 डॉलर चार्ज करता था।

आरोपी ने दो-तीन महीने के मकान किराए के रूप में 1.15 लाख रुपये का भुगतान भी किया था।

पुलिस के अनुसार, डीएसपी इंद्रजीत यादव के नेतृत्व में सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की एक टीम ने एक गुप्त सूचना के बाद गुरुग्राम के उद्योग विहार फेज-5 स्थित कॉल सेंटर पर छापा मारा। छापेमारी के दौरान पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया और 2 हार्ड डिस्क और 1 मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जब्त किए। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान मुकुल सिंह, आलोक सिन्हा, विजय पाल सिंह, समीर कावली, गोरांग शर्मा, रवि शिर्के और बो पांग फोम के रूप में हुई है, जबकि फर्जी कॉल सेंटर का मालिक निकुंज गिरी छापेमारी के समय मौजूद नहीं था।

छापेमारी के दौरान पुलिस ने 26 पुरुषों और 10 महिलाओं को देखा जो वहां काम कर रहे थे और अमेरिकी नागरिकों के साथ संवाद कर रहे थे। हालांकि पुलिस ने पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया है।

यादव ने कहा, हमें विशिष्ट इनपुट मिले कि एक फर्जी कॉल सेंटर ने अमेजन कंपनी के कर्मचारी के रूप में कई अमेरिकी नागरिकों को धोखा दिया था। युवक कॉल सेंटर में कार्यरत थे, जिसे दूरसंचार विभाग (डीओटी) से लाइसेंस के बिना संचालित किया जा रहा था।

उन्होंने कहा, आरोपी अमेजन कर्मचारियों के रूप में अमेरिकी नागरिकों को ठगता था और ई-गिफ्ट रिडीम कार्ड के माध्यम से 100 से 1,000 डॉलर चार्ज करता था।

साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और आईटी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.