logo-image

Fact Check: क्या आत्मनिर्भर भारत के तहत रोजगार दे रही सरकार, जानें पूरा सच

Fact Check: सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि युवाओं को आत्मनिर्भर भारत के तहत रोजगार दिया जा रहा है.

Updated on: 31 Jan 2023, 02:56 PM

नई दिल्ली:

Fact Check: सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि युवाओं को आत्मनिर्भर भारत के तहत रोजगार दिया जा रहा है. इसके लिए एक विज्ञापन भी तैयार किया गया है. जिसमें कहा जा रहा है कि भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत के तहत रोजगार योजना का लाभ दे रही है. इसके लिए उम्मीदवार से आवेदन भी मांगे गए हैं. साथ ही एकमुश्त राशि की डिमांड की गई है. इस मैसेज को इस तरह से तैयार किया गया है,​ जिससे देखने वालों को ऐसा लगता है कि जैसे यह मैसेज सरकार द्वारा जारी किया गया है. 

 

इस मामले की जांच जब पीआईबी फैक्ट चेक ने की तो पता चला कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है. दरअसल, एक फर्जी नियुक्ति पत्र में यह दावा किया जा रहा है कि उम्मीदवार को आत्मनिर्भर भारत के तहत रोजगार योजना का लाभ दिया जा रहा है. उन्हें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पद पर नियुक्त किया जा रहा है. इसके लिए 4950 रुपये जमा करने होंगे. 

इस संदेश के माध्यम से हैकर किसी के अकाउंट को हैक कर सकते  हैं. दरअसल आजकल हैकर्स यूजर की पर्सनल डिटेल को किसी तरह   से निकालना चाहते हैं. इस तरह से अकाउंट में सेंधमारी करना आसान हो जाता है. वहीं स्कीम का मकसद निकालने का मकसद लोगों को लालच देना है.