logo-image

भारत अपनी सोशल मीडिया कंपनी तो नहीं खोलने जा रहा, पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान से फेसबुक-ट्विटर के होश उड़े

सोशल मीडिया कंपनियों को डर है कि भारत ने कहीं अपनी कंपनी शुरू की और पीएम मोदी उससे जुड़े तो उनके फॉलोअर्स और अन्य देशवासी भी उसका रुख करेंगे.

Updated on: 03 Mar 2020, 09:48 AM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सोशल मीडिया छोड़ने के ऐलान के साथ ही फेसबुक-ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू-टयूब जैसी कंपनियों के माथे पर बल आ गए हैं. कंपनियों को यह डर सता रहा है कि भारत कहीं अपनी सोशल मीडिया कंपनी (Social Media) तो शुरू नहीं करने जा रहा. यह भी कहा जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी अब केवल नमो ऐप से ही जनता से संवाद करेंगे. सोशल मीडिया कंपनियां इस बात से भी डरी हुई हैं कि पूर्व में सरकार ने उन्‍हें फेक न्‍यूज पर लगाम लगाने की अपील की थी, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ.

सोशल मीडिया कंपनियों को डर है कि भारत ने कहीं अपनी कंपनी शुरू की और पीएम मोदी उससे जुड़े तो उनके फॉलोअर्स और अन्य देशवासी भी उसका रुख करेंगे. इससे उस सोशल मीडिया मंच की लोकप्रियता भारत और दुनिया में बढ़ेगी जिससे जाहिर है फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम की लोकप्रियता पर असर होगा. हालांकि, सोशल मीडिया कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार से सोशल मीडिया को अलविदा कहने का ऐलान किया है. नरेंद्र मोदी न सिर्फ दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के प्रधानमंत्री हैं बल्कि सोशल मीडिया की सर्वाधिक लोकप्रिय हस्तियों में शुमार हैं और उनके फॉलोअर्स की संख्या करोड़ो में है. पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट को छोड़ने के ऐलान से फैन्स काफी हैरान हैं.

सोशल मीडिया कंपनियों के लिए 130 करोड़ की जनसंख्या वाला भारत इस समय बड़ा बाजार है. पीएम नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया पर करोड़ों फॉलोअर्स हैं. पीएम मोदी ने करीब एक दशक से भी पहले सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया था. उन्‍होंने पार्टी नेताओं को भी सोशल मीडिया से जुड़ने और अधिक से अधिक फॉलोवर्स बनाने की अपील की थी. लोग पीएम नरेंद्र मोदी के एक-एक पोस्ट पर नजर रखते हैं. आंकड़ों के अनुसार, फेसबुक पर उनके 4.4 करोड़ से अधिक, इंस्टाग्राम पर 3.5 करोड़, ट्विटर पर 5.3 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं तो यूट्यूब पर उनके 45 लाख सब्सक्राइबर हैं. इतने फॉलोवर्स और सब्‍सक्राइबर्स वाला शख्स सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म छोड़ दे तो सोशल मीडिया कंपनियों के माथे पर बल तो पड़ ही जाएंगे.