logo-image

कांग्रेस के बाद फेसबुक ने बीजेपी को दिया झटका, नमो ऐप से जुड़े 15 पेज और अकाउंट को हटाए

फेसबुक ने बताया है कि उसने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा प्रमोट किए गए मोबाइल ऐप से जुड़ी एक भारतीय कंपनी के कुछ अकाउंट्स को भी बैन कर दिया है.

Updated on: 01 Apr 2019, 09:13 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक ने चुनावी मौसम में कई अकाउंट्स और पेज को हटा दिया है जो बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े हुए थे. प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल राजनीतिक फायदे या झूठी जानकारियां फैलाने के लिए न हो इसके लिए फेसबुक ने यह कदम उठाया है. फेसबुक ने बीजेपी के नमो ऐप से जुड़ी कंपनी के 15 अकाउंट्स को हटा दिया है. फेसबुक ने बताया है कि उसने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा प्रमोट किए गए मोबाइल ऐप से जुड़ी एक भारतीय कंपनी के कुछ अकाउंट्स को भी बैन कर दिया है. बैन IT फर्म का नाम 'सिल्वर टच' है और यह कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नमो ऐप के साथ जुड़ी हुई है

इसे भी पढ़ें: मसूद अजहर पर चीन भी कसेगा शिकंजा! वैश्विक आतंकी घोषित करने के मुद्दे पर दिया ये बयान

इससे पहले फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल से जुड़े कुल 687 पेज और अकाउंट हटा दिए हैं. हालांकि कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि वह इन पेजों के बारे में पुष्टि नहीं कर सकती और जांच हो रही है कि यह पेज वाकई में कांग्रेस से जुड़े हैं या नहीं. इसके अलावा फेसबुक ने पाकिस्तान पर भी कार्रवाई करते हुए उसके 103 पेज,ग्रुप और अकाउंट्स को हटाया दिया है.

इसके अलावा कंपनी ने पाकिस्तान में शुरू किए गए 103 पेज, ग्रुप और अकाउंट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म से हटाया है.

फेसबुक ने कहा कि इन पेजों और खातों द्वारा फेसबुक पर विज्ञापन के लिए करीब 27 लाख रुपये खर्च किए गए थे. पहला विज्ञापन अगस्त 2014 में चलाया गया था और हालिया विज्ञापन मार्च 2019 में चलाया गया.

फेसबुक साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी प्रमुख नेथनील ग्लेशर ने कहा कि इस अप्रामाणिक व्यवहार में शामिल लोगों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल किया और अपनी विषय-वस्तु प्रसारित करने के लिए विभिन्न ग्रुपों में शामिल होकर अपने पेज पर भागीदारी बढ़ाई.

कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित फेसबुक के मुख्यालय से टेलीफोन पर बातचीत में ग्लेशर ने कहा, 'इस गतिविधि में शामिल लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की, लेकिन हमारी समीक्षा में पाया गया कि यह कांग्रेस की आईटी सेल से जुड़े लोगों से संबंधित हैं.'

उन्होंने कहा, 'इनमें से ज्यातातर खातों को हमारी स्वचालित प्रणाली द्वारा पहले ही रद्द किया जा चुका है.'

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने कहा- पश्चिम बंगाल 'समस्याग्रस्त' राज्य, इसलिए 7 चरणों में चुनाव

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने आईएएनएस से कहा, 'हमें फेसबुक की रिपोर्ट की जांच करनी होगी. शायद पेज हमसे जुड़े न हों और शायद न्यूज रिपोर्ट ही सही न हो. हमें इस बात की सत्यता की जांच करनी होगी कि क्या फेसबुक पेज हमसे जुड़े हैं.

ग्लेशर ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी ने भारतीय आईटी कंपनी सिल्वर टच द्वारा संचालित स्पैम गतिविधियों का भी पता लगाया है. यह कंपनी भाजपा समर्थित 'द इंडिया आई' पेज का संचालन करती है. फेसबुक ने इस कंपनी से संबंधिक 15 पेजों, समूहों, खातों को हटाया है. सिल्वर टच ने फेसबुक पर विज्ञापन पर 48 लाख रुपये खर्च किए.

कांग्रेस व बीजेपी समर्थित इन पेजों और खातों के अलावा फेसबुक ने अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले 321 पेजों और खातों को भी हटाया है.

(इनपुट IANS के साथ)