News Nation Logo
Banner

फेसबुक ने भारत में शुरू किया इंस्टाग्राम रील्स, टिकटॉक की जगह लेने की कोशिश

चीनी ऐप टिकटॉक (Tik Tok) की गैरमौजूदगी में लाखों भारतीय अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए नए मंच की तलाश में हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स भारत में शुरू कर दिया है.

IANS | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 04 Sep 2020, 10:48:05 PM
Facebook

फेसबुक। (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीनी ऐप टिकटॉक की गैरमौजूदगी में लाखों भारतीय अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए नए मंच की तलाश में हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स भारत में शुरू कर दिया है. रील्स टैब नेवीगेशन बार पर एक नया टैब होगा, जो इंस्टाग्राम में एक्सप्लोर टैब को रिप्लेस कर देगा.

रील्स टैब नेविगेशन बार में एक नया टैब है इसलिए यह सुविधा अब एक्सप्लोर में एक इकाई (यूनिट) में नहीं होगी, जैसा कि पहले हुआ करती थी. रील्स के माध्यम से आप 15 सेकेंड का मल्टीक्लिप वीडियो और ऑडियो रिकार्ड तथा एडिट कर सकते हैं. साथ ही आप इसमें नए इफेक्ट्स और क्रिएटिव टूल्स के माध्यम से वैल्यू एडिशन कर सकते हैं.

फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म-इंस्टाग्राम ने इसी महीने की शुरूआत में रील्स की टेस्टिंग शुरू की थी. फेसबुक इंडिया के निदेशक (पार्टनरशिप्स) मनीष चोपड़ा ने कहा, "भारत पहला ऐसा देश है, जहां हम रील्स शुरू कर रहे हैं. हमने यहां काफी क्रिएटिविटी देखी है. हमें आशा है कि लोग रील्स का आनंद उठाएंगे."

टैब में केवल रील्स ही दिखाई देगी और इसमें एक बेहतरीन ऑटो-प्लेइंग वीडियो होगा. एक्सप्लोर टैब इंस्टाग्राम में आपके फीड के शीर्ष दाईं (टॉप राइट) की ओर मिलेगी. रील्स टैब लोगों को नए रचनाकारों (क्रिएटर्स) को आसानी से खोजने में मदद करेगा. रील्स को अभी यूरोप में नहीं शुरू किया गया है.

टिकटॉक के जाने के बाद इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों का सबसे पसंदीदा ऐप बन गया था. एक शोध के मुताबिक, 18 से 29 साल के बीच के 10 में सात भारतीय इसे पसंद करते हैं और उनका कहना है कि वे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के तौर पर उपयोग में लाना चाहते हैं.

टिकटॉक चीनी ऐप है और इसके प्रतिबंध होने के बाद भारतीय भारत में बने या सीधे तौर पर गैर चीनी ऐप्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं. 68 फीसदी टिकटॉक कंटेंट क्रिएटर्स का कहना है कि वे आने वाले समय में भारतीय या फिर गैर चीन (नॉन-चाइनीज) वीडियो शेयरिंग ऐप उपयोग में लाएंगे.

First Published : 04 Sep 2020, 10:25:05 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.