logo-image

फेसबुक ने नकली स्विस कोविड विशेषज्ञ को बढ़ावा देने वाले चीनी नेटवर्क के खाते हटाए

फेसबुक ने नकली स्विस कोविड विशेषज्ञ को बढ़ावा देने वाले चीनी नेटवर्क के खाते हटाए

Updated on: 02 Dec 2021, 11:00 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स ने एक ऑनलाइन दुष्प्रचार नेटवर्क से जुड़े 500 से अधिक खातों को हटा दिया है, जो मुख्य रूप से चीन में स्थित हैं।

बीबीसी के मुताबिक, इन खातों ने विल्सन एडवर्डस नामक एक नकली स्विस जीवविज्ञानी के दावों को बढ़ावा दिया। नकली जीवविज्ञानी ने आरोप लगाया था कि अमेरिका कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के प्रयासों में हस्तक्षेप कर रहा है।

एडवर्डस की टिप्पणियों को चीनी राज्य मीडिया आउटलेट्स द्वारा व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि स्विस दूतावास ने कहा कि इस व्यक्ति के अस्तित्व में होने की संभावना नहीं है।

मेटा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सोशल मीडिया अभियान काफी हद तक असफल था और अमेरिका और ब्रिटेन में अंग्रेजी बोलने वाले दर्शकों और ताइवान, हांगकांग और तिब्बत में चीनी भाषी दर्शकों को निशाना बनाया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले जुलाई में, विल्सन एडवर्डस नामक स्विस जीवविज्ञानी के एक खाते ने फेसबुक और ट्विटर पर बयान दिया था कि अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन के उन वैज्ञानिकों पर दबाव डाल रहा है, जो वायरस के लिए चीन को दोष देने के प्रयास में कोविड-19 की उत्पत्ति का अध्ययन कर रहे थे।

सीजीटीएन, शंघाई डेली और ग्लोबल टाइम्स सहित शंघाई राज्य के मीडिया आउटलेट्स ने उनके फेसबुक प्रोफाइल के आधार पर तथाकथित जीवविज्ञानी का हवाला दिया था।

मेटा प्लेटफॉर्म्स ने कहा कि इस मामले की जांच में सिचुआन साइलेंस इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड के कर्मचारियों सहित मुख्य भूमि चीन में कुछ व्यक्तियों के लिंक और दुनियाभर में स्थित चीनी राज्य बुनियादी ढांचा कंपनियों से जुड़े व्यक्तियों के नाम पाए गए।

सिचुआन साइलेंस इंफॉर्मेशन की वेबसाइट कंपनी को एक नेटवर्क और सूचना सुरक्षा कंपनी के रूप में वर्णित करती है जो चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय और सीएनसीईआरटी को तकनीकी सहायता प्रदान करती है, जो चीन की साइबर सुरक्षा आपातकालीन प्रतिक्रिया का समन्वय करने वाली प्रमुख टीम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्जी स्विस जीवविज्ञानी के इर्द-गिर्द केंद्रित सार्वजनिक रिपोर्टों की समीक्षा के बाद फेसबुक ने कहा कि उसने कुल 524 फेसबुक अकाउंट, उनके 20 पेज, चार ग्रुप और 86 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.