logo-image

फेसबुक जल्द शुरू करेगा यह नया काम, जोरशोर से तैयारी के साथ भर्ती भी शुरू

क्रिप्टोकरंसी आधारित सिस्टम का उपयोग बिटकॉइन की तरह डिजिटल कॉइन के रूप में होगा.

Updated on: 05 May 2019, 03:00 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Facebook) अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरंसी आधारित लेनदेन के लिए फेसबुक (Facebook) अपना बिटकॉइन लांच करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. फेसबुक के 2.38 अरब यूजर्स हैं. अंग्रेजी दैनिक 'द वाल स्ट्रीट जर्नल' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक इसके लिए सैकड़ों वित्तीय कंपनियों और ऑनलाइन मर्चेंट्स की भर्ती कर रहा है. क्रिप्टोकरंसी आधारित सिस्टम का उपयोग बिटकॉइन की तरह डिजिटल कॉइन के रूप में होगा.

फेसबुक के मुताबिक वो आभासी मुद्रा प्रौद्योगिकी के लिए विभिन्न समाधानों की खोज कर रहा है. फेसबुक नेटवर्क को पेश करने के लिए सैकड़ों वित्तीय कंपनियों और ऑनलाइन व्यापारियों की भर्ती कर रही है. फेसबुक इस प्रणाली यानी बिटकॉइन की तरह ही डिजिटल कॉइन का उपयोग करेगी लेकिन यह थोड़ा अलग होगा. फेसबुक का लक्ष्य इसके मूल्य के स्थिर रखना होगा. यह बात अंग्रेजी दैनिक वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में में कही गई है.

फेसबुक ने कहा है कि वह ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी की ताकत का उपयोग करने के तरीके खोज रहा है. हार्वर्ड के विधि प्रोफेसर जोनाथन ज्रिटैन को फरवरी में दिए गए इंटरव्यू में फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि वह फेसबुक को ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी में प्रवेश कराने के लिए दिलचस्पी ले रहे हैं. उनके मुताबिक, ब्लॉकचेन यूजर्स को थर्डपार्टी ऐप्स का उपयोग करने के लिए और ज्यादा सशक्त बना सकता है. फेसबुक ने अपने वरिष्ठ इंजीनियर इवान चेंग को अपने हाल ही में लॉन्च ब्लॉकचेन विभाग के डायरेक्टर ऑफ इंजीनियरिंग्स के तौर पर प्रोन्नत किया है.