logo-image

लाल किले पर लगाए गए ऐसे कैमरे, संदिग्ध आतंकियों को देखते ही बजा देंगे अलार्म, जानिए और खूबियां

बहुत सारे चेक प्वाइंट्स बनाए है, लोकल पुलिस के अलावा सुरक्षा युनिट ट्रैफिक यूनिट, NSG, SPG आर्मी के अधिकारी भी तैनात रहेंगे.

Updated on: 12 Aug 2019, 06:02 PM

highlights

  • 15 अगस्त को दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
  • फेस रिकग्नाइजेशन कैमरों से होगी निगरानी
  • 15 अगस्त को लाल किले पर होगी 4 लेयर सिक्योरिटी

नई दिल्ली:

15 अगस्त की सुरक्षा के मद्देनजर पहली बार लाल किले के आसपास फेस रिकॉग्नाइजेशन कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरों की खासियत है कि इसमें हजारों तमाम ऐसे लोगों का डाटा और फोटोग्राफ अपलोड हैं, जिनसे सुरक्षा में सेंध लग सकती है. ऐसे में किसी भी संदिग्ध को लाल किले के आसपास देखते ही यह कैमरे अपने कंट्रोल रूम को अलर्ट भेज देगा. वहां तैनात सुरक्षा कर्मी उन चेहरों को कंट्रोल रूम में देखते ही नजदीकी सुरक्षा कर्मियों का अलर्ट करेंगे. डीसीपी नूपुर प्रसाद ने न्यूज़ नेशन से बात-चीत में बताया कि कहा कि लाल किले फेस रिकॉग्नाइजेशन कैमरों का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है, अपने डाटा में मौजूद किसी भी संदिग्ध को देखते ही कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देंगे। यह सिक्योरिटी में बेहद मददगार साबित होंगे। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

इसके अलावा लाल किले के आसपास चार चक्रीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. बाहरी चक्र में दिल्ली पुलिस और अर्ध सैनिक बल के जवान तैनात हैं. दूसरे चक्र में सेना के जवान तैनात होंगे. तीसरे चक्र में एनएसजी कमांडोज होंगे. चौथे चक्र में एसपीजी के जवान तैनात रहेंगे. इसके अलावा और दिल्ली पुलिस और एनएसजी के कमांडो व स्नाइपर्स लाल किले के आसपास की इमारतों पर तैनात किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-Chandrayaan2 : 14 अगस्त को पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलकर चांद की यात्रा पर रवाना होगा चंद्रयान-2

मचान पर सुरक्षा कर्मी तैयार है, बहुत सारे चेक प्वाइंट्स बनाए है, लोकल पुलिस के अलावा सुरक्षा युनिट ट्रैफिक यूनिट, NSG, SPG आर्मी के अधिकारी भी तैनात रहेंगे. जगह-जगह बाजारों और रेलवे स्टेशनों के साथ बस अड्डों पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. लाल किले पर नो फ्लाई जोन है, जिस समय तक लाल किले का कार्यक्रम होगा सुबह 7.30 से 8.30 तक पतंग उड़ाने पर रोक है 10 सिक्योरिटी कंपनियों के साथ अतिरिक्त फोर्स भी तैनात की नई है. 5 किलोमीटर तक रेंज के HD कैमरे लगाए गए है. करीब 800 सीसीटीवी कैमरे लाल किले के अंदर बाहर आसपास लगाए गए है.

यह भी पढ़ें-Video: बर्थडे बॉय ने हवाई फायर करते हुए बनाया Tik-Tok वीडियो, वायरल होने पर पहुंचा सलाखों के पीछे