logo-image

न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया पर सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स से बेहद परेशान हूं : सीजेआई

न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया पर सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स से बेहद परेशान हूं : सीजेआई

Updated on: 18 Aug 2021, 07:35 PM

नई दिल्ली:

प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमना ने बुधवार को कहा कि वह शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक पर मीडिया में आई खबरों से बेहद परेशान हैं।

सीजेआई रमना ने बुधवार को सेवानिवृत्त हो रहे न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा को विदाई देने के लिए आयोजित औपचारिक समारोह में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ऐसी गैर-जिम्मेदार रिपोटिर्ंग और अटकलों के कारण उज्‍जवल प्रतिभाओं के योग्य लोगों के कैरियर को आघात पहुंचने के कई उदाहरण हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और मैं इससे बेहद परेशान हूं।

उन्होंने आगे कहा कि जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया पवित्र है और इससे कुछ गरिमा जुड़ी हुई है। मीडिया को इस प्रक्रिया की पवित्रता को समझना और पहचानना चाहिए। एक संस्था के रूप में हम मीडिया की स्वतंत्रता और व्यक्तियों के अधिकारों को उच्च सम्मान में रखते हैं।

उन्होंने आगे कहा, मैं मीडिया में कुछ अटकलों और रिपोटरें के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करना चाहता हूं। आप सभी जानते हैं कि हमें इस अदालत में न्यायाधीशों को नियुक्त करने की आवश्यकता है। प्रक्रिया जारी है। बैठकें होंगी और निर्णय लिए जाएंगे।

उन्होंने इस तरह के गंभीर मामले पर अटकलें न लगाकर अधिकांश वरिष्ठ पत्रकारों और मीडिया घरानों द्वारा प्रदर्शित परिपक्वता और जिम्मेदारी की भी सराहना की। प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ऐसे पेशेवर पत्रकार और नैतिक मीडिया विशेष रूप से सर्वोच्च न्यायालय और सामान्य रूप से लोकतंत्र की वास्तविक ताकत हैं। आप हमारी प्रणाली का हिस्सा हैं। मैं सभी हितधारकों से इस संस्थान की अखंडता और गरिमा को बनाए रखने की उम्मीद करता हूं।

भारत के प्रधान न्यायाधीश उन मीडिया रिपोटरें का जिक्र कर रहे थे, जिनमें कहा गया था कि शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए नौ नामों की सिफारिश की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.