News Nation Logo

पर्यटन मंत्रालय करेगा ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Jan 2023, 09:45:01 PM
Expert foreee

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   पर्यटन मंत्रालय जी20 की तर्ज पर पहले ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन दिल्ली में 10 से 12 अप्रैल को करेगा।

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 18 से 22 जनवरी तक मैड्रिड में एफआईटीयूआर में भाग ले रहा है। ये दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रदर्शनियों में से एक है। एफआईटीयूआर में भारत की भागीदारी महामारी के बाद पर्यटन की रिकवरी का एक महत्वपूर्ण कदम है।

पर्यटन मंत्रालय ने 253 वर्ग मीटर की जगह ली है, जिसमें 30 से अधिक प्रतिभागी प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए इंडिया पवेलियन के साथ सह-प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय प्रदर्शनी के मंडप स्पेन के राजा और रानी भी पहुंचे और औपचारिक रूप से स्पेन में भारतीय राजदूत द्वारा उद्घाटन किया। इसके बाद भारतीय सांस्कृतिक प्रदर्शन और योग सत्र आयोजित किए गए।

उद्घाटन के बाद, भारतीय प्रतिनिधिमंडल और प्रतिभागियों ने भारतीय मंडप और विभिन्न भाग लेने वाले राज्यों और टूर ऑपरेटरों के बूथों का दौरा किया, भागीदारी का समन्वय सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (एसईपीसी) द्वारा किया गया। इस दौरान, अतुल्य भारत ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन, योग सत्र, मेहंदी और बॉलीवुड नृत्य प्रदर्शन आयोजित किए।

पर्यटन मंत्रालय के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मेलिया होटल्स इंटरनेशनल, पैलेडियम होटल ग्रुप, एक्सपीडिया ग्रुप, वल्र्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी), कुशमैन एंड वेकफील्ड, के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ प्रमुख व्यापारिक बैठकों में भी भाग लिया।

पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारत के जी20 के आयोजक की तर्ज पर ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट आयोजन राजधानी दिल्ली में 10 से 12 अप्रैल को किया जाएगा। इससे पहले मंत्रालय ने स्पेन में इस तरह के ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेकर इन संगठनों के नेतृत्व को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Jan 2023, 09:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो