logo-image
लोकसभा चुनाव

चेन्नई हवाईअड्डे पर विदेशी प्रजाति के जंतु जब्त, कस्टम व पुलिस ने शुरू की जांच

चेन्नई हवाईअड्डे पर विदेशी प्रजाति के जंतु जब्त, कस्टम व पुलिस ने शुरू की जांच

Updated on: 29 Dec 2022, 02:10 PM

चेन्नई:

पिछले दो दिनों में चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से विदेशी प्रजाति के जानवरों की जब्ती के बाद, सीमा शुल्क और तमिलनाडु पुलिस ने तस्करी की जांच शुरू कर दी है।

इगुआना और मार्मोसेट बंदरों जैसी विदेशी प्रजातियों को जब्त किए जाने के बाद चेन्नई कस्टम ने मंगलवार को बैंकाक से आने वाले एक यात्री को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा, सोमवार को हवाईअड्डे के एक कोने में एक लावारिस बैग मिला, जिसके अंदर अजगर थे लेकिन कस्टम उस व्यक्ति का पता नहीं लगा सका जो इसे देश लाया था।

तमिलनाडु पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि विदेशी प्रजातियों की भारत और देश से बाहर तस्करी में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस ने उन लोगों के बैकग्राउंड की जांच शुरू कर दी है जो इन विदेशी प्रजातियों का आयात कर रहे हैं और साथ ही कुछ स्वदेशी प्रजातियों को देश से बाहर ले जा रहे हैं।

कस्टम ने देश में विदेशी जानवरों की तस्करी की जांच भी शुरू कर दी है और तस्करों के बैकग्राउंड की जांच की जा रही है। सीमा शुल्क विभाग के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि ऐसे व्यक्तियों पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। सीमा शुल्क खुफिया शाखा उस व्यक्ति से पूछताछ करेगी और उन लोगों के बारे में जानकारी एकत्र करेगी जो देश में लाई गई विदेशी प्रजातियों को खरीद रहे थे।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि अलेक्जेंड्रिया के तोते भी ग्रे बाजारों में बेचे जाते हैं और देश से बाहर तस्करी किए जाते हैं। आदिवासी लोगों का एक समूह जो तोते इकट्ठा करने में लगा हुआ है, उन्हें चेन्नई लाता है और 6,000 रुपये प्रति जोड़ी से अधिक पर बेचा जाता है। इन तोतों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में चार से पांच गुना अधिक पैसा मिलता है और बड़ी संख्या में देश से बाहर तस्करी की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.