News Nation Logo

EXCLUSIVE: क्या है PPE किट और कैसे ये तैयार होती है, जानिए यहां

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 Apr 2020, 03:38:42 PM
PPE kit

EXCLUSIVE: क्या है PPE किट और कैसे ये तैयार होती है, जानिए यहां (Photo Credit: फाइल फोटो)

देहरादून:  

कोरोनावायरस (COVID-19) से पूरा विश्व जंग लड़ रहा है. कोविड-19 के मरीज के इलाज में सबसे महत्वपूर्ण पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंटस (PPE) है जिसे पहनकर ही कोरोना के मरीज का इलाज किया जाता है. इस किट को पहनकर इलाज करना क्या बहुत आसान है. न्यूज़ स्टेट की एक्सक्लूसिव खबर में जानिए कि आखिर क्या है PPE किट और कैसे ये तैयार होती है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने पाकिस्तान में कहर बरपाया, जानें कितनों की जान गई

कोरोना वायरस कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज या संदिग्ध मरीज के पास जाने से पहले मेडिकल स्टाफ एक विशेष तरह का वायरस प्रोटक्शन सूट पहनता है. जिसे PPE किट यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट कहा जाता है. इसलिए मेडिकल स्टाफ इससे पहले बिना आइसोलेशन वार्ड या कोरेंटिन वार्ड में प्रवेश नहीं करता है. कोरोना वायरस से सबसे नजदीक की जंग मेडिकल स्टाफ और डॉक्टर लड़ रहे हैं. इन डॉक्टर मेडिकल स्टाफ के लिए इस वक्त सबसे महत्वपूर्ण PPE किट की जरूरत है. देशभर में इस किट की मांग बहुत बढ़ चुकी है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पटेलनगर इंडस्ट्रियल एरिया में डिफेंस इक्यूपर्स प्राइवेट कंपनी लिमिटेड इसे तैयार कर रही है. कंपनी के ओनर अंकित चड्ढा ने News State को बताया कि आखिर किस तरह इस पूरी किट को तैयार किया जा रहा है. अंकित की कंपनी भारतीय वायु सेना अर्धसैनिक बल और पुलिस फोर्स को यह किट उपलब्ध करा रही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : सिर चढ़कर बोल रहा पीएम नरेंद्र मोदी का जादू, 200 संगठनों ने की सराहना

इस किट को हमने पहन कर देखा और यह जानने की कोशिश की कि आखिर किन हालातों में हमारी मेडिकल टीम काम करती है और कितना आसान होता है. पूरी तरह से प्रोटेक्टिव होने के चलते स्किट के अंदर हवा भी प्रवेश नहीं करती है और थोड़ा सा बोलने में आपको गर्मी महसूस होती है और सांस लेने में भी थोड़ा तकलीफ होती है. ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वायरस को रोकने के लिए इसे बहुत खास तकनीक से बनाया जाता है.

इस किट की कीमत 1095 रुपये रखी गयी है. किट में 22 आइटम है. 24 घंटे के दौरान ये 1200 पीपीई किट तैयार कर अपने उत्तराखंड के साथ कई राज्यों को सप्लाई कर रही हैं. PPE किट में कुल 22 आइटम डाले गए हैं. जिनमें एक कवरऑल विद अटैच हुड, पांच पेयर गलव्स, पांच मास्क, एक आईवियर यानी गॉगल, पांच डिस्पोजेबल हेड कवर, एक 100 मिलीलीटर सैनिटाइजर, एक बायो हाजार्ड बैग और एक किट बैग नोन वोवन होती है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 10 Apr 2020, 03:38:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PPE PPE Kit Corona Virus