logo-image
लोकसभा चुनाव

जामिया आरसीए के 52 छात्रों ने यूपीएससी की मुख्य परीक्षा पास की

जामिया आरसीए के 52 छात्रों ने यूपीएससी की मुख्य परीक्षा पास की

Updated on: 18 Mar 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया के कोचिंग संस्थान आरसीए के 52 छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा (मेन्स) परीक्षा 2021 को पास की है।

आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए), सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के 52 छात्रों ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा, 2021 को पास किया। ये उम्मीदवार अब अप्रैल के महीने में होने वाले व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) के लिए उपस्थित होंगे।

जामिया को नैक द्वारा ए प्लस प्लस ग्रेड से मान्यता दी गई है। कुलपति के मुताबिक सक्षम मार्गदर्शन और कोविड महामारी के बीच विश्वविद्यालय के अधिकारियों के सक्रिय समर्थन के साथ, केंद्र अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सक्षम रहा है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में लगभग चालीस छात्र विभिन्न राज्यों की मुख्य परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। आरसीए के प्रभारी प्रोफेसर आबिद हलीम ने इस वर्ष शानदार परिणाम पर प्रसन्नता व्यक्त की है और आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

सिविल सर्विस की मुख्य परीक्षा में शामिल हुए युवा अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। हालांकि सिविल परीक्षा में सिविल सर्विस की परीक्षा में पूरी तरह उपयोग करने के लिए इंटरव्यू का आखरी कदम अभी बाकी है इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्तरी में होने वाले उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

यूपीएससी सिविल सेवा भर्ती 2021 का इंटरव्यू 5 अप्रैल 2022 से नई दिल्ली स्थित यूपीएससी के मुख्यालय में होगा। यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी से 16 जनवरी 2022 तक हुआ था ।

यूपीएससी की परीक्षा में इंटरव्यू एक महत्वपूर्ण पायदान होता है। फिलहाल सिविल सर्विसेज की परीक्षा में उतरे हुए इन उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। यह एडमिट कार्ड अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा।

जामिया की आरसीए एक ऐसी कोचिंग एकेडमी है जहां से बीते 10 वर्षों में 220 छात्र सिविल सर्विसेस में चुने गए हैं। यह जामिया मिलिया इस्लामिया स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए) है। इस एकेडमी से 220 छात्र सिविल सर्विसेस के अलावा 376 अन्य छात्र पीसीएस, बैंक पीओ, आरबीआई जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के लिए भी चुने जा चुके हैं। बड़ी बात यह है छात्रों के लिए यह कोचिंग निशुल्क हैं। यहां दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है।

पिछले साल भी आरसीए के 44 उम्मीदवारों ने यूपीएससी परीक्षा पास की थी जिसमें थर्ड टॉपर जुनैद अहमद शामिल हैं। 2020 में आरसीए जामिया की संचिता शर्मा यूपीपीएससी परीक्षा के सफल उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष पर थी। वह दो वर्षों से आरसीए हॉस्टल में रह रहकर परीक्षाओं की तैयारी कर रही थीं।

वहीं दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से मुलाकात करने कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी आ रहे हैं। यह अधिकारी न केवल छात्रों से मुलाकात कर रहे हैं बल्कि छात्रों को यूपीएससी एग्जाम पास करने का अनुभव भी दे रहे हैं। इसी क्रम में आईएएस ऑफिसर व दिल्ली में जिला मजिस्ट्रेट सोनालिका जीवानी ने स्टूडेंट के साथ तैयारी संबंधी अपने अनुभव शेयर किए।

सोनालिका जीवानी ने बच्चों को यूपीएसई परीक्षा की तैयारी के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि तैयारी के दौरान हमेशा स्मार्ट स्टडी करें और फोकस्ड रहे। स्मार्ट फोन का बेहद स्मार्ट ढंग से इस्तेमाल करें ताकि वो तैयारी में आपका साथी बने न की बाधा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.