logo-image

पूर्व जस्टिस ने इंडियन ऑर्मी को कहा 'फेक आर्मी', रिटायर्ड जनरल ने दिया जवाब

पूर्व जस्टिस के इस ट्वीट पर भारतीय सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने बेहतरीन जवाब दिया है. उन्होंने जस्टिस काटजू को जवाब देते हुए ट्वीट किया कि आप भारतीय सेना को लेकर अपने शब्दों का चयन सही तरीके से नहीं करते हैं.

Updated on: 16 Apr 2020, 12:13 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मार्कंडेय काटजू आए दिन अपने विवादित बयानों को लेकर मीडिया की सुर्खियों में बने रहते हैं. आए दिन वो किसी न किसी से जुबानी जंग कर मीडिया की खबरों में दिखाई दे जाते हैं. ताजा मामला मार्कंडेय काटजू का भारतीय सेना पर की गई विवादित टिप्पणीं को लेकर है. जस्टिस काटजू ने सोशल मीडिया पर लिखा कि सैन्य ताकत आर्थिक शक्ति से आती है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि जबतक भारत में बड़े स्तर पर औद्योगीकरण नहीं होता तबतक भारतीय सेना फेक यानि फर्जी सेना ही रहेगी, जो कि सिर्फ पाकिस्तान जैसी कमजोर सेना से ही भिड़ सकती है. ऐसी सेना चीन और अमेरिका जैसे देशों से कभी नहीं लड़ पाएगी, जब तक कि उसमें और सुधार नहीं किए जाएंगे.

पूर्व जस्टिस के इस ट्वीट पर भारतीय सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने बेहतरीन जवाब दिया है. उन्होंने जस्टिस काटजू को जवाब देते हुए ट्वीट किया कि आप भारतीय सेना को लेकर अपने शब्दों का चयन सही तरीके से नहीं करते हैं. उन्होंने आगे लिखा कि इंडियन ऑर्मी ही एक ऐसी संस्था जो परिणाम देती है. ऐसे में उसके लिए ऐसा लिखना कितना उचित है. भारतीय सेना के लिए फेक शब्द का इस्तेमाल करना सही नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि जस्टिस काटजू आप कभी मेरे साथ एलओसी पर चलें तब मैं आपको दिखाता हूं कि वहां पर फर्जी लोग हैं या सच्चे. यह देश की वो संस्था है जो देश के सीमित संसाधनों में ही परिणाम दे रही है.

जनरल के इस ट्वीट के बाद जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने इसके जवाब में ट्वीट किया. जस्टिस काटजू ने लिखा कि जोश, जुनून और जज्बा आप किस युग में जी रहे हैं जनरल. अब लोग भाला-तलवार या फिर धनुष-बाण से युद्ध नहीं करते हैं. अब हम मॉ़डर्न तरीके से ऑटोमेटिक हथियारों से लड़ते हैं. कुछ एफ-15 अमेरिकी जेट आपके तमाम टैंक, आर्टिलरी को बर्बाद कर सकते हैं और पलक झपकते ही ऊबड़-खाबड़ जमीन को समतल बना सकते है. ऐसे एडवांस हथियारों से लैस दुश्मन आपके करीब भी नहीं आएंगे और दूर से ही आपका काम तमाम कर देंगे. काटजू के इस ट्वीट पर जनरल हसनैन ने पलटवार करते हुए कहा कि आप लोगों को जबरदस्त शिक्षा दे रहे हैं और खुद को बेवकूफ बना रहे हैं. जागिए, कॉफी पीजिए, काटजू साहब.

इसके बाद जनरल हसनैन ने एक और ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा कि देश को एकजुट रखने के लिए, अब मैं आपके किसी और ट्वीट का जवाब नहीं दूंगा. क्योंकि मौजूदा समय हमें अपनी ऊर्जा कोरोना वायरस से लड़ने में लगानी है ना कि व्यर्थ की बहस में. साथ ही उन्होंने यह भी लिखा कि मेरी तमाम देशवासियों से अपील है कि आप भी देशहित में मदद करिए और ऐसा ही करिए और लोगों में सकारात्मकता लाइए. आपको बता दें कि इससे पहले जस्टिस काटजू ने कोरोना को लेकर एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने भगवान के अस्तित्व पर सवाल उठाते हुए लिखा था कि अगर भगवान है तो फिर कोरोना को खत्म क्यों नहीं कर रहे हैं. आपको बता दें कि इस ट्वीट के लिए उनकी सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई थी.