logo-image

EVM विवाद: चुनाव आयोग के साथ आज सर्वदलीय बैठक, AAP बोली- साबित करेंगे कैसे हो सकती है छेड़छाड़

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर जारी बहस के बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

Updated on: 12 May 2017, 12:02 AM

highlights

  • ईवीएम के मसले पर चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • सर्वदलीय बैठक में बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी, आप समेत 55 पार्टियां लेंगी भाग
  • आम आदमी पार्टी ने दी चुनौती, मौका मिला तो हैक करके दिखाएंगे ईवीएम 

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर जारी बहस के बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विपक्षी दलों ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में ईवीएम में कथित छेड़छाड़ का आरोप लगाया है।

जिसके बाद आयोग ने ईवीएम से जुड़े मुद्दों और वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) पर चर्चा के लिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। जिसमें 7 राष्ट्रीय और 48 राज्य स्तरीय पार्टियों भाग लेगी।

मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) ने ईवीएम के खिलाफ नये सिरे से जंग छेड़ दी। आम आदमी पार्टी (आप) नेता सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम जैसी दिखने वाली एक मशीन के जरिए बताया था कि ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है।

पेशे से इंजीनियर रह चुके भारद्वाज ने कहा था कि कोड तथा मदरबोर्ड को बदलकर ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को चुनाव आयोग के बाहर प्रदर्शन किया।

आप ने गुरुवार को चुनाव आयोग को चुनौती देते हुए कहा कि अगर मौका मिलेगा, तो वह साबित कर देगी कि विधानसभा चुनावों में किसी खास पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से किस प्रकार छेड़छाड़ की गई।

आप नेता भारद्वाज ने कहा, 'अगर चुनाव आयोग चाहता है, तो हम ईवीएम से छेड़छाड़ की सच्चाई का पता लगा सकते हैं। लोकतंत्र को बचाने के लिए जो भी बन पड़ेगा वह आप करेगी। अगर ईवीएम की विश्वसनीयता पर उठे संदेह की सच्चाई का खुलासा नहीं हुआ, तो देश तानाशाही के गर्त में चला जाएगा, जो किसी भी लोकतांत्रिक गणराज्य के लिए खतरनाक है।'

और पढ़ें: केजरीवाल को मिला लालू यादव का साथ, बोले- AAP ने EVM टेंपरिंग का भंडा-फोड़ कर दिया

आपको बता दें की 5 राज्यों की विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने ईवीएम पर सवाल उठाया था। जिसके बाद आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, जेडीयू, आरजेडी, टीएमसी ने भी ईवीएम के बदले मतपत्र से चुनाव कराने की मांग की है।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें