News Nation Logo

चुनाव आयोग की राजनीतिक दलों को चुनौती, कहा- EVM हैक करके दिखाओ

ईवीएम में छेड़छाड़ को लेकर चल रहे विवाद को लेकर चुनाव आयोग आज सर्वदलीय बैठक करने जा रहा है।

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 12 May 2017, 04:20:46 PM
ईवीएम पर चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक (फोटो-PTI)

highlights

  • ईवीएम में छेड़छाड़ को लेकर चल रहे विवाद को लेकर चुनाव आयोग आज सर्वदलीय बैठक करने जा रहा है
  • कुछ दिनों पहले ही आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम को हैक किए जाने का दावा किया था

New Delhi:

ईवीएम में छेड़छाड़ को लेकर चल रहे विवाद के बाद चुनाव आयोग की तरफ से बुलाए गए सर्वदलीय बैठक में आयोग ने सभी दलों को ईवीएम हैक किए जाने की चुनौती दी है। सूत्रों के मुताबिक आयोग ने रविवार और सोमवार को राजनीतिक दलों को ईवीएम की हैकिंग के दावे को साबित करने के लिए बुलाया है।

आयोग ने हैंकिंग का दावा करने वाली पार्टियों को इसका न्यौता दिया है। 

ईवीएम को लेकर आयोग की बैठक इस लिहाज से ज्यादा अहम है क्योंकि कुछ दिनों पहले ही आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा में हैकिंग का डेमो देकर विवाद पैदा कर दिया था।

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम से मिलते-जुलते मशीन के आधार पर ईवीएम को हैक किए जाने का दावा किया था। हालांकि चुनाव आयोग ने पहले की ही तरह ही आप के इस दावे को खारिज किया था।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) मुखिया मायावती के ईवीएम में छेड़छाड़ किए जाने का मुद्दा उठाया था, जिसे आप, सपा और कांग्रेस समेत अन्य दलों का समर्थन मिला था। 

कांग्रेस के नेतृत्व में अन्य विपक्षी दलों का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से इस मसले पर मिलकर बैलेटे पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग कर चुका है। इसके बाद आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाने का ऐलान किया था।

और पढ़ें: EVM विवाद: चुनाव आयोग ने AAP के हैकिंग डेमो को किया खारिज, केजरीवाल बोले- 90 सेकेंड में कर दूंगा कमाल

आज होने वाली बैठक में आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विधायक सौरभ भारद्वाज करेंगे। आप कह चुकी है कि वह महज 90 सेकेंड के भीतर ईवीएम को हैक कर दिखा सकती है।

भारद्वाज ने गुरुवार को बताया कि आखिर वह चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक में एक संयुक्त समिति बनाने की मांग करेंगे, जिसमें सभी पार्टी के प्रतिनिधि, चुनाव आयोग के विशेषज्ञ और तकनीकि विशेषज्ञ शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी टीम इस समिति के सामने यह दिखा सकती है कि कैसे चुनावों में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ किया गया था। राष्ट्रीय स्तर की 7 और राज्य स्तर की 48 छोटी-बड़ी राजनीतिक पार्टियां इस बैठक में शामिल होंगी। चुनाव आयोग आज की बैठक में हैकाथॉन की तारीख़ तय कर सकता है।

Live Update:

शिवसेना नेता अनिल देसाई ने कहा कि जब ईवीएम शुरू किया गया था तब बाला साहब ठाकरे ने इसे बंद किए जाने की मांग की थी। ठाकरे ने बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की थी।


देसाई ने कहा कि बैलट पेपर से वोटिंग में समय लगता है लेकिन लोकतंत्र के लिए 1-2 दिन का इंतजार करना सही है।

दिल्ली के कॉन्सिट्यूशन क्लब में ईवीएम और अन्य चुनावी सुधारों पर चर्चा को लेकर बैठक शुरू।

 

और पढ़ें: OMG! तैमूर की मम्मी करीना कपूर इस फोटोशूट में कितनी क्यूट लग रही हैं, देखें तस्वीरें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 May 2017, 07:06:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.