logo-image

EVM हैकिंग के दावे पर बवाल: 20 प्वाइंट में समझे विवाद, आरोप-प्रत्यारोप, सफाई सबकुछ

लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर ईवीएम(EVM)हैक का मामला सामने आया है. सोमवार(22 जनवरी) की शाम लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन हुआ जिसका प्रसारण भारत में स्काईप के जरिए किया गया.

Updated on: 22 Jan 2019, 08:14 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर ईवीएम (EVM) हैक करने का मामला सामने आया है. सोमवार (21 जनवरी) की शाम लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन हुआ जिसका प्रसारण भारत में स्काईप के जरिए किया गया. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सैयद शुजा नाम शख्स ने 2014 में हुए लोकसभा चुनाव और दिल्ली विधानसभा चुनाव में ईवीएम हैक करने की बात कही है. इतना ही नहीं उसने बीजेपी और केजरीवाल सरकार पर कुछ गंभीर आरोप लगाए हैं. जिसके बाद मंगलवार यानी आज केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद कांग्रेस पर हमलावार हुए और कपिल सिब्बल की प्रेस कॉन्फ्रेंस की मौजूदगी पर सवाल उठाये. जिसके बाद कपिल सिब्बल ने इसे लेकर सफाई दी. इतना ही नहीं चुनाव आयोग ने भी इस मामले में संज्ञान लिया है. आइए 20 प्वाइंट के जरिए जानते हैं दावे, आरोप-प्रत्यारो और चुनाव आयोग द्वारा उठाए गए कदम-

सैयद शुजा का दावा-

1. सैयद शुजा ने दावा किया कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव और दिल्ली विधानसभा में ईवीएम को हैक किया गया था.
2. ईवीएम हैक करके बीजेपी सत्ता की कुर्सी तक पहुंची और आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली पर विराजमान हुई.
3. गोपीनाथ मुंडे की मौत को सैयद शुजा ने हत्या बताया. सैयद शुजा का दावा है कि ईवीएम हैक की खबर गोपीनाथ मुंडे को पता था इसलिए उनकी हत्या कर दी गई.
4. रिलायंस जियो ने कम फ्रीक्वेंसी के सिग्नल पाने में बीजेपी की मदद की थी ताकि ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सके.
5. इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL)ने ईवीएम मशीन का डिजाइन तैयार किया था. शुजा ने कहा कि वो इसी कंपनी में काम करता था. वो भारत में वोटिंग के लिए ईवीएम मशीन बनाने वाली टीम का हिस्सा था और 2014 में उसे और उसकी टीम को ईवीएम हैक करने को कहा गया था. शुजा ने कहा कि ईवीएम हैक करने के बाद उसपर और उसके साथियों पर हमला हुआ था जिसमें वो बच गया था और उसके साथी मारे गए. जिसके बाद वो भारत से पलायन कर गया.

बीजेपी का दावा-
1. सैयद शुजा के लगाए गए आरोपों पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा जिसने इस इवेंट का आयोजन किया वो आशीष रे हैं जो नेशनल हेराल्ड के लिए लिखते हैं. कुछ दिन पहले लंदन में वो राहुल गांधी से मिलते हैं. इसके बाद यह प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जाता है.
2. रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल क्या कर रहे थे. वो वहां क्यों गए थे.
3. हैकर ने ईवीएम हैकिंग के कोई सबूत नहीं दिये. बिना सबूत देश पर इतना बड़ा इल्जाम लगाया गया.
4. रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि यह बेहद अफसोस की बात है कि कांग्रेस छोटी से लाभ लेने के लिए गोपीनाथ मुंडे का सहारा ले रही जो अब इस दुनिया में नहीं है.
5. रविशंकर प्रसाद ने यह भी दावा किया कि कार्यक्रम का आयोजक आशीष रे समर्पित कांग्रेसी हैं और वो स्वाभिवक तौर पर बीजेपी का विरोध करते हैं.

कपिल सिब्बल की इवेंट में मौजदूगी पर दी सफाई-
1. अगर कोई ईवीएम हैक करने का दावा करता है तो सरकार को जांच करानी चाहिए. कांग्रेस पर आरोप लगाना बेबुनियाद है.
2. कार्यक्रम में मौजूदगी पर कपिल सिब्बल ने कहा कि इस कार्यक्रम को आयोजित कराने वाले आशीष रे ने उन्हें निमंत्रण भेजा था. मुझे ही नहीं बीजेपी और चुनाव आयोग को भी निमंत्रण दिया गया था.
3. मैं निजी काम से लंदन गया था निमंत्रण मिला था जो वहां चला गया.
4 ईवीएम से जुड़ा मामला सियासी दल का नहीं है बल्कि देश के भविष्य से जुड़ा है.
5. कपिल सिब्बल ने कहा कि बीजेपी आजकल किसी भी मामले में कुछ भी बोल देती है, कम से कम केंद्रीय मंत्री इस तरह का बयान नहीं देना चाहिए.

चुनाव आयोग ने की कार्रवाई-
1. चुनाव आयोग ने ईवीएम हैक करने का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है.
2. सैयद शुजा ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 505(1) (अफवाह जिससे आकस्मिक भय पनपता हो) का उल्लंघन किया है.
3.चुनाव आयोग ने कहा कि भारतीय चुनावों में इस्तेमाल होने वाले ईसीआई के ईवीएम पूरी तरीके से सुरक्षित हैं.
4.ईवीएम का निर्माण भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और ईसीआईएल की बेहद कड़ी निगरानी और सुरक्षा दशाओं में करते हैं.
5. चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि 2010 में गठित जाने-माने तकनीकी विशेषज्ञों की समिति की निगरानी में और कठोर प्रक्रियाओं का पालन करते हुए ईवीएम से जुड़े काम होते हैं.

(आपको बता दें कि NEWS STATE सैयद शुजा के इन दावों की पुष्टि नहीं करता है.)