News Nation Logo
Breaking
Banner

चीन की हर चाल पर होगी नजर, अरुणाचल में सेना की एविएशन ब्रिगेड स्थापित 

चीन के हेलीकॉप्टरों (Chinese Helicopters) के लगातार भारतीय एयर स्पेस उल्लंघन की खबरें आती रहती हैं. किसी भी तरह के उल्लंघन को रोकने का जिम्मा भी अब एविएशन ब्रिगेड के पास है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Oct 2021, 07:09:54 PM
helicopters

अरुणाचल में सेना की एविएशन ब्रिगेड स्थापित हो गई है (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

चीन के तनातनी के बीच भारतीय सेना ने एक बड़ा फैसला लिया है. सेना ने अपनी पहली एविएशन ब्रिगेड (Aviation Brigade) अरुणाचल प्रदेश में स्थापित कर दी है. यह ब्रिगेड ना सिर्फ फॉरवर्ड पोस्ट पर सैन्य साजोसामान पहुंचाएगी बल्कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के एयर स्पेस की निगरानी भी करेगी. इस फैसले के बाद अब सेना चीन की हर चाल पर बारीक नजर रख सकेगी. इस ब्रिगेड के पास एयर स्पेस की निगरानी का जिम्मा है. इसके साथ ही यह सैन्य साजोसामान को फॉरवर्ड पोस्ट तक पहुंचाने का काम भी करेगी. 

यह भी पढ़ेंः शिल्पा-राज कुंद्रा ने शर्लिन चोपड़ा पर ठोका मानहानि का केस, मांगा 50 करोड़ रुपये का हर्जाना

दरअसल चीन लगातार एयर स्पेस का उल्लंघन करता रहती है. चीन के हेलीकॉप्टर कई बार भारतीय सीमा में देखे गए हैं. अब इन हेलीकॉप्टर पर नजर रखने का जिम्मा इसी ब्रिगेड के पास होगा. सेना ने  अरुणाचल के रूपा में इसी काम के लिए एक एयर-स्पेस कंट्रोल सेंटर बनाया गया है. यहां से लगातार चीनी एयर स्पेस पर नजर रख जाती है. 

यह भी पढ़ेंः हिंदी नहीं आने पर Zomato ने ग्राहक को नहीं दिया रिफंड, मांगी माफी

ऐसे रखी जा रही नजर
चीन का जो भी एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टर या फिर ड्रोन अगर एलएसी के करीब आता है तो उसे ट्रैक किया जाता है और फिर उसके खिलाफ जरूरी कार्रवाई के लिए फॉरवर्ड फॉर्मेशन्स को अलर्ट कर दिया जाता है. इस सूरत में वायुसेना के फाइटर विमान तुरंत उड़ान भरकर उन्हें ऐसा करने से रोकेंगे. अगर कोई अटैक हेलीकॉप्टर उल्लंघन करता पाया गया तो इस ब्रिगेड में तैनात अटैक हेलीकॉप्टर को तुरंत रवाना किया जाता है. इस एविएशन ब्रिगेड को स्थापित हुए महज 6 महीने ही हुए हैं.  

First Published : 19 Oct 2021, 07:09:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.