logo-image

चासनाला कोलियरी में 375 लोगों की जलसमाधि का दर्द 46 साल बाद भी नहीं भूल पाया धनबाद

चासनाला कोलियरी में 375 लोगों की जलसमाधि का दर्द 46 साल बाद भी नहीं भूल पाया धनबाद

Updated on: 27 Dec 2021, 09:50 PM

धनबाद:

आज 27 दिसंबर है और इस तारीख ने धनबाद कोयलांचल को ऐसा जख्म दिया है, जिसकी टीस यहां के बाशिंदे आज भी महसूस करते हैं। साल 1975 की यही वो तारीख थी, जब यहां की चासनाला कोयला खदान में एक साथ 375 कामगारों की जिंदगियां हमेशा के लिए दफन हो गयी थीं। इस सोमवार यानी हादसे की 46वीं बरसी पर चासनाला कोयला खदान के प्रवेश द्वार के पास मृतकों की याद में स्थापित स्मारक पर जुटे सैकड़ों लोगों ने फूल चढ़ाए।

धनबाद के वरिष्ठ पत्रकार 88 वर्षीय बनखंडी मिश्र उन लोगों में शुमार हैं, जिन्होंने इस हादसे के बाद का मंजर अपनी आंखों से देखा है। वह आईएएनएस को बताते हैं कि चासनाला खान हादसा देश ही नहीं एशिया का अब तक का सबसे भयावह खान हादसा है। मिश्र खुद उन दिनों खान सुरक्षा महानिदेशालय में पब्लिकेशन डिविजन में अधिकारी के रूप में पदस्थापित थे। वह बताते हैं कि उन दिनों इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थीं। देश में उस वक्त इमरजेंसी रूल लागू थी। 27 दिसंबर की दोपहर धनबाद स्थित डीजीएमएम (डायरेक्टर जेनरल माइन्स सेफ्टी) के दफ्तर में एक साथ कई फोन घनघनाने लगे। खबर मिली कि चासनाला में कोई दुर्घटना हुई है। मैं खुद उस वक्त डीजीएमएस ऑफिस में कार्यरत था। तत्कालीन महानिदेशक एस. एस. प्रसाद के साथ अपराह्न् लगभग तीन बजे चासनाला पहुंचा। वहां कार्यालय में मौजूद कुछ लोगों से पता चला कि कोलियरी के पिट नंबर एक और दो में कुछ हो गया है और सारे अधिकारी वहीं गये हैं। डेढ़-दो घंटे बाद पुलिस, जिला प्रशासन और कोयला कंपनी से जुड़े तमाम बड़े अफसर और ट्रेड यूनियनों के नेता वहां पहुंच गये थे। सबकी जुबान पर एक ही सवाल था-हादसा कैसे हुआ और खदान में कितने लोग फंसे हैं? तत्काल इसकी प्रामाणिक जानकारी किसी के पास नहीं थी।

कुछ देर बाद यह साफ हो गया कि खदान के ठीक ऊपर स्थित एक बड़े जलागार में जमा लगभग पांच करोड़ गैलन पानी खदान की छत को तोड़ता हुआ अंदर घुस गया और इस प्रलयकारी जलप्लावन में खदान में काम कर रहे सैकड़ों कर्मचारी फंस गये हैं। कामगारों को बचाने के लिए सेफ्टी ऑपरेशन को लेकर लगातार मीटिंग होने लगी। ऐसा कोई उपाय नहीं लग सूझ रहा था कि पानी भरी खदान में फंसे कामगारों को बाहर कैसे निकाला जाये। उनसे संपर्क का भी कोई साधन नहीं था।

बनखंडी मिश्र आगे बताते हैं कि उस रोज प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी चंडीगढ़ में कांग्रेस के अधिवेशन में भाग ले रही थीं। बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्र, देश के खान मंत्री चंद्रदीप यादव, श्रम मंत्री के. रघुनाथ रेड्डी भी वहीं थे। इन सबको हादसे की सूचना भेजी गयी। खबर पूरे देश में आग की तरह फैल गयी।

इधर कोलियरी के बाहर हजारों लोगों की भीड़ थी। इनमें उन श्रमिकों के परिजन भी थे, जो उस वक्त खदान के भीतर ड्यूटी के लिए गये थे। लोगों को समझाना आसान काम नहीं था। तत्कालीन उपायुक्त लक्ष्मण शुक्ला और एसपी टीपी सिन्हा सहित अन्य अफसरों ने बड़ी मशक्कत से हालात संभाला। पूरे कोयलांचल में वह रात बेहद बेचैनी में गुजरी।

कोयला कंपनियों के कार्यालयों और खान सुरक्षा महानिदेशालय में फोन की घंटियां लगातार घनघनाती रहीं। दूसरे-तीसरे दिन भी वहां राहत का कोई काम शुरू नहीं हो सका और इधर प्रबंधन ने उन 375 लोगों की सूची जारी की, जो खदान में फंसे थे।

आनन-फानन में मंगाये गये पानी निकालने वाले पम्प छोटे पड़ गये, कलकत्ता स्थित विभिन्न प्राइवेट कंपनियों से संपर्क साधा गया, तब तक काफी समय बीत गया। फंसे लोगों को निकाला नहीं जा सका। दिन पर दिन गुजरते गये। खदान में फंसे लोगों में किसी के जीवित होने की आस हर रोज धूमिल होती गयी। कायदे से घटना के 23 दिनों के बाद रूस और पोलैंड से आयी मशीनों के जरिए खदान से पानी निकालने का काम शुरू हुआ। रूस से कई दक्ष इंजीनियर आये थे, जिनकी निगरानी में यह काम शुरू हुआ। दुर्घटना होने के छब्बीस दिन बाद पहला शव बरामद किया गया था।

बताते हैं कि कई दिनों तक चले ऑपरेशन के बाद कुल 356 लाशें निकाली जा सकीं, जिनमें 246 की पहचान नहीं हो पायी। दुर्घटना में लाशें पूरी तरह से विकृत हो गयी थीं।

बाद में इस हादसे की जांच के लिए पटना हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस यू.एन. सिन्हा की अध्यक्षता में जांच आयोग गठित हुआ। जुलाई 1976 में जाच शुरू हुई और इसकी रिपोर्ट 24 मई 1977 को सरकार को सौंपी गयी। इसमें हादसे के लिए जिम्मेदार कई अफसरों को चिह्न्ति किया गया। आयोग की जांच का निष्कर्ष यह निकला कि खदान के पास अधिकारियों के निर्देश पर कराये गये विस्फोट की वजह से जलागार ध्वस्त हुआ और यह 375 श्रमिकों की जलसमाधि की वजह बन गया। बाद में अदालत में चले लंबे मुकदमे के बाद कुछ सेवानिवृत्त अफसरों को एक-एक वर्ष की सजा सुनाई गई।

बता दें कि बाद में प्रख्यात फिल्म निदेशक यश चोपड़ा ने इस हादसे पर काला पत्थर नामक फिल्म बनायी, जिसमें अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूर, नीतू सिंह और प्रेम चोपड़ा जैसे कलाकार शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.