logo-image

यूरोपीय संघ काबुल में संयुक्त उपस्थिति को फिर से स्थापित करने के लिए सहमत

यूरोपीय संघ काबुल में संयुक्त उपस्थिति को फिर से स्थापित करने के लिए सहमत

Updated on: 04 Sep 2021, 02:20 PM

ब्रुसेल्स:

यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मंत्रियों ने ब्लॉक के नागरिकों और अफगानों की सुरक्षित प्रस्थान सुनिश्चित करने के लिए काबुल में एक संयुक्त उपस्थिति को फिर से स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है। एक शीर्ष राजनयिक ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने शुक्रवार को विदेश मंत्रियों की एक अनौपचारिक बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह कार्य इस पर सशर्त पर है कि क्या अफगानिस्तान में नई सरकार के साथ बातचीत के लिए सुरक्षा शर्तों को पूरा किया जाता है।

उन्होंने कहा, हमें परिषद द्वारा तालिबान, अफगानिस्तान में नई सरकार के साथ संपर्क समन्वय करने का काम सौंपा गया है, जिसमें काबुल में एक संयुक्त यूरोपीय संघ की उपस्थिति भी शामिल है, अगर सुरक्षा की स्थिति इसकी अनुमति देती है।

उन्होंने कहा, वहां से, हमें यूरोपीय नागरिकों के प्रस्थान का समर्थन करना चाहिए जो अभी भी वहां हैं। सभी सदस्य राज्यों में अभी भी काफी महत्वपूर्ण संख्या में नागरिक या अफगान हैं जो सहयोग कर रहे है।

मंत्री स्तरीय बैठक से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, बोरेल ने कहा कि यूरोपीय संघ शामिल होने के लिए तैयार है, लेकिन तालिबान को महिलाओं सहित मानवाधिकारों का सम्मान करना चाहिए, और अफगानिस्तान को आतंकवादियों के लिए प्रजनन स्थल नहीं बनने देना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.