logo-image

इथियोपिया में नरसंहार का खतरा : संयुक्त राष्ट्र सलाहकार

इथियोपिया में नरसंहार का खतरा : संयुक्त राष्ट्र सलाहकार

Updated on: 27 Nov 2021, 03:50 PM

जेनेवा:

नरसंहार की रोकथाम पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकार एलिस वैरिमु नेदेरितु ने कहा कि गैर-जिम्मेदार नेताओं द्वारा हथियारों और हिंसक अभद्र भाषा के आह्वान से इथियोपिया को नरसंहार का खतरा हो रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को उन्होंने इथियोपिया में स्थिति बिगड़ने पर गंभीर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि गैर-जिम्मेदार नेताओं का भाषण, समाज का सैन्यीकरण, जातीय रूपरेखा, मानवीय पहुंच से इनकार और विशिष्ट जातीय समुदायों द्वारा बसे हुए क्षेत्रों में भोजन की नाकाबंदी और चिकित्सा आपूर्ति का दुरुपयोग जारी है।

नेदेरितु ने कहा कि वे नेता देश को एक ऐसे रास्ते पर ले जा रहे हैं जहाँ नरसंहार सहित अत्याचार अपराधों के कमीशन का जोखिम वास्तविक है और इसे अत्यंत तात्कालिकता के रूप में संबोधित किया जाना चाहिए।

विशेष सलाहकार ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं से इस पाताल में गिरने से रोकने के लिए अपने जुड़ाव को तेज करने का आह्वान किया।

उन्होंने संघर्ष में पार्टियों को यह भी याद दिलाया कि वे अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानूनों के तहत अपने देश, अपने क्षेत्र और दुनिया के नागरिकों के प्रति जवाबदेह हैं।

नदेरितु ने कहा, आगे की पीड़ा को रोकने और सार्थक और रचनात्मक बातचीत के माध्यम से शत्रुता को समाप्त करने में देर नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं ने इथियोपिया में नेताओं को इस तरह की बातचीत करने के लिए उपकरण और तंत्र प्रदान किए हैं। यह पहले से कहीं अधिक अनिवार्य है कि वे तुरंत इस मार्ग पर चलने के लिए वचनबद्ध होकर, शब्दों और कार्यों में अपने सच्चे नेतृत्व का प्रदर्शन करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.