News Nation Logo

Erik Solheim को पीएम मोदी का पत्र मिला, समर्थन के लिए जताया आभार 

पर्यावरणविद और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम-यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक ने पीएम मोदी के पत्र पर खुशी व्यक्त की. पीएम ने कहा कि भारतीय हरित विकास में आपका प्रयास अहम रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 30 Jan 2022, 10:15:33 AM
pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: file photo)

highlights

  • पीएम मोदी ने पत्र में सोलहेम को 75 वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी 
  • एरिक सोलहेम संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम-यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक हैं

नई दिल्ली:  

पर्यावरणविद और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम-यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम (Erik Solheim)  के समर्थन ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने एक पत्र लिखा है. इसे लेकर एरिक ने पीएम का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा 'इस सप्ताह मुझे एक पत्र मिला, जिसे देखकर बहुत खुशी हुई. भारत 75वां गणतंत्र दिवस (Republic day) मना रहा है. मैं बहुत आभारी हूं कि पीएम मोदी ने भारतीय हरित विकास के लिए मेरे काम पर गौर किया. पर्यावरण प्रेरणा के लिए दुनिया भारत की ओर देखती है.' पीएम मोदी ने पत्र में सोलहेम को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. उन्होंने लिखा 'भारत 75 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.

आज के दिन हमारे देश के संविधान की स्थापना हुई. ऐसे मौके पर मेरा मन था कि मैं अपने कुछ दोस्तों को पत्र लिखकर अपनी भावनाएं व्यक्त करूं, जो काफी समय से भारत और उसकी जनता के लिए लगातार भलाई के काम में लगे हुए हैं. देश की जटिल प्रणाली को सरल बनाने में नीति निर्माता और शोधकर्ताओं का अहम योगदान    रहा है.'

एरिक को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि भारतीय हरित विकास में आपका प्रयास अहम रहा है. उन्होंने कहा कि आपने हमेशा देश के पर्यावरण संरक्षण में अहम योगदान दिया है. भारत ऐसे कई साहसिक फैसलों का गवाह रहा है. मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि ऐसे फैसले देश की तरक्की में अहम योगदान देने वाले हैं. पीएम ने दोबारा गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए, एरिक से मिलने की इच्छा जताई है.  

एरिक सोलहेम एक नॉर्वेजियन राजनयिक और पूर्व राजनीतिज्ञ हैं. उन्होंने 2005 से 2012 तक नॉर्वे की सरकार में अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री और पर्यावरण मंत्री के रूप      में, और संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव और 2016 से 2018 तक संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया. सोलहेम ग्रीन पार्टी के सदस्य हैं. 

सोलहेम पूर्व में सोशलिस्ट लेफ्ट पार्टी (एसवी) के लिए एक राजनेता थे; उन्होंने 1977 से 1981 तक अपनी युवा शाखा, सोशलिस्ट यूथ का नेतृत्व किया, 1981 से 1985 तक पार्टी सचिव रहे, और 1989 से 2001 तक नॉर्वे की संसद के सदस्य के रूप में कार्य किया. वह 1987 से 1997 तक सोशलिस्ट लेफ्ट पार्टी के नेता थे. 

2000 में सोलहेम ने नॉर्वेजियन राजनीति को छोड़कर विदेश मंत्रालय में एक विशेष सलाहकार के रूप में नियुक्ति लेने के लिए नॉर्वेजियन प्रतिनिधिमंडल में एक भागीदार के रूप में काम किया, जिसने ईलम युद्ध IV के फैलने से पहले श्रीलंकाई गृहयुद्ध को हल करने का असफल प्रयास किया. 2005 में सोलहेम नॉर्वे की राजनीति में लौट आए जब उन्हें अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री नियुक्त किया गया. 2007 में वे अतिरिक्त रूप से पर्यावरण मंत्री बने, और उन्होंने 2012 तक दोनों पदों पर कार्य किया.

First Published : 30 Jan 2022, 10:04:21 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.