logo-image

पीएमएलए मामले में ईडी ने ज्वेलरी फर्म के दफ्तर पर छापा मारा

पीएमएलए मामले में ईडी ने ज्वेलरी फर्म के दफ्तर पर छापा मारा

Updated on: 25 Jan 2022, 12:25 AM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एटलस ज्वेलरी इंडिया लिमिटेड (एजेआईएल) के व्यावसायिक परिसरों और बैंक लॉकरों पर तलाशी अभियान चलाया है।

मुंबई, बेंगलुरु और नई दिल्ली में तीन जगहों पर छापेमारी की गई।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, तलाशी अभियान के दौरान अब तक सावधि जमा, भारतीय मुद्रा, सोना, चांदी और हीरे के आभूषणों के रूप में कुल 26.59 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है।

त्रिशूर स्थित साउथ इंडियन बैंक के राउंड साउथ ब्रांच को धोखा देने के आरोप में त्रिशूर ईस्ट थाने में एटलस ज्वेलरी, एम.एम. रामचंद्रन और इंदिरा रामचंद्रन के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

अधिकारी ने कहा कि ईडी ने केरल पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की है।

अधिकारी ने कहा, धोखा देने के इरादे से उन्होंने योजना बनाई और बैंक को जाली दस्तावेज पेश किए और 2013 व 2018 के बीच 242.40 करोड़ रुपये का ऋण लिया, मगर पैसा नहीं चुकाया।

ईडी को जांच के दौरान पता चला कि एम.एम. रामचंद्रन ने एटलस ज्वेलरी इंडिया लिमिटेड (एजेआईएल) के इक्विटी शेयरों की खरीद के माध्यम से 100 करोड़ रुपये का निवेश किया था और अन्य रुपये हस्तांतरित किए थे। एक्सिस बैंक के एस्क्रो अकाउंट में 14 करोड़। अधिकारी ने कहा कि इस तरह उन्होंने धोखाधड़ी की है और उन्हें जांच में मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत मिले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.