logo-image

ईडी निदेशक संजय मिश्रा को मिला एक साल का सेवा विस्तार

ईडी निदेशक संजय मिश्रा को मिला एक साल का सेवा विस्तार

Updated on: 17 Nov 2021, 11:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय मिश्रा का कार्यकाल 18 नवंबर, 2022 तक एक साल के लिए बढ़ा दिया।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक कार्यालय आदेश में कहा गया है, भारत के राष्ट्रपति श्री संजय कुमार मिश्रा, आईआरएस (आईटी : 84006) के कार्यकाल को प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में 18.11.2021 से एक वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा रहे हैं, यानी 18.11.2022 या अगले आदेश तक।

वह मोदी सरकार द्वारा प्रख्यापित अध्यादेश के पहले लाभार्थी बने, जिसने निदेशक के रूप में ईडी के कार्यकाल का विस्तार प्रदान किया।

आयकर विभाग के 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) कैडर मिश्रा को पिछले साल एक साल का विस्तार दिया गया था जो 18 नवंबर को समाप्त होना था।

15 नवंबर को, सरकार ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा हस्ताक्षरित दो अध्यादेश लाए, जिसमें सीबीआई और ईडी निदेशकों की सेवा के कार्यकाल को दो साल की प्रारंभिक पोस्टिंग सहित पांच साल तक बढ़ाने का प्रावधान था।

15 नवंबर को जारी केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) अध्यादेश, यह प्रावधान करता है कि ईडी के निदेशक अपनी प्रारंभिक नियुक्ति पर जिस अवधि के लिए पद धारण करते हैं, वह सार्वजनिक हित में, खंड (ए) के तहत समिति की सिफारिश पर और इसके लिए हो सकता है। लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों को एक बार में एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है : बशर्ते कि प्रारंभिक नियुक्ति में उल्लिखित अवधि सहित कुल मिलाकर पांच वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद ऐसा कोई विस्तार प्रदान नहीं किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.