logo-image

ईडी ने 34 करोड़ की हेराफेरी मामले में निजी फर्म के मालिक को किया गिरफ्तार

ईडी ने 34 करोड़ की हेराफेरी मामले में निजी फर्म के मालिक को किया गिरफ्तार

Updated on: 24 Aug 2021, 05:40 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने श्री महारानी स्टील के मालिक देवेश कुमार को बिहार के जमालपुर में ईस्टर्न रेलवे वर्कशॉप के खराब पड़े वैगनों और व्हील सेटों की हेराफेरी में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया है।

ईडी ने यहां एक बयान में कहा कि कुमार को 13 अगस्त को श्री महारानी स्टील्स के मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया।

ईडी ने कहा कि कुमार पर पूर्व रेलवे की जमालपुर वर्कशॉप की 34 करोड़ रुपये की खराब वैगन और व्हील सेट और अन्य अपवर्जित फिटिंग की हेराफेरी में शामिल होने का आरोप है।

ईडी ने पटना स्थित श्री महारानी स्टील्स, ईस्टर्न रेलवे जमालपुर के अज्ञात अधिकारियों और अज्ञात निजी व्यक्तियों के खिलाफ पूर्व रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और सतर्कता अधिकारी द्वारा जारी एक शिकायत पत्र और सीबीआई द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर मामला दर्ज किया है।

शिकायत पत्र में आरोप लगाया गया है कि जमालपुर में पूर्वी रेलवे के धोबी घाट साइडिंग से खराब वैगनों और अन्य अपवर्जित फिटिंग के निपटान में हेराफेरी और अनियमितताएं पाई गईं।

पूर्व रेलवे के सतर्कता विभाग द्वारा की गई एक निवारक जांच के दौरान, 100 बेकार वैगनों और 3,220 जारी किए गए व्हील सेटों के साथ-साथ अन्य अपवर्जित फिटिंग के साथ-साथ लगभग 34 करोड़ रुपये का शुद्ध मूल्य का एक बाहरी निजी एजेंसी और नीलामी खरीदार कुमार के मालिक द्वारा गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया है। श्री महारानी स्टील ने पूर्व रेलवे के अज्ञात रेलवे अधिकारियों और अन्य अज्ञात निजी व्यक्तियों के साथ मिलीभगत की।

कहा गया है कि जांच के दौरान कुमार ने जांच में असहयोग का सहारा लिया है और कोई जानकारी नहीं दी है। उन्हें 13 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था और 23 अगस्त को सात दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.