logo-image

ईडी ने रंगदारी मामले में सुरेश चंद्रशेखर की कई संपत्तियां सीज कीं

ईडी ने रंगदारी मामले में सुरेश चंद्रशेखर की कई संपत्तियां सीज कीं

Updated on: 24 Aug 2021, 01:30 AM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े जबरन वसूली का मामले में चेन्नई स्थित एक आलीशान बीच फ्रंट बंगला, 82.5 लाख रुपये नकद, 2 किलो सोना, 16 लग्जरी कारें और अन्य महंगे सामान जब्त किए हैं।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने चेन्नई के बाहरी इलाके में चंद्रशेखर के परिसर में तलाशी के बाद बंगला, नकदी, सोना और लग्जरी कारों को जब्त कर लिया।

चंद्रशेखर पर दिल्ली की तिहाड़ जेल के अंदर से 200 करोड़ रुपये की रंगदारी की अंगूठी चलाने का आरोप है।

ईडी के एक सूत्र के मुताबिक, वित्तीय जांच एजेंसी ने मामले के सिलसिले में तिहाड़ जेल में बंद चंद्रशेखर के करीबी सहयोगियों से भी पूछताछ की है।

ईडी के सूत्र ने कहा कि ताजा मामला फोर्टिस के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह की पत्नी अदिति एस. सिंह की शिकायत पर आधारित है, जिन्होंने आरोप लगाया था कि एक कॉलर ने उन्हें 200 करोड़ रुपये की ठगी की।

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने अदिति एस. सिंह की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया है।

ईओडब्ल्यू के अतिरिक्त आयुक्त आर.के. सिंह ने कहा, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ को 7 अगस्त को अदिति सिंह से एक शिकायत मिली, जिसमें उन्होंने उल्लेख किया कि उन्हें जून 2020 में एक कॉल आया था जिसमें फोन करने वाले ने खुद को कानून मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में पेश किया और उसे अपने पति के लिए जमानत दिलाने में मदद करने का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने कहा कि शिकायत में उल्लेख किया गया है कि फोन करने वाले ने काम करवाने के लिए पैसे की मांग की और अदिति सिंह को पैसे देने के तौर-तरीकों से अवगत कराया.

अधिकारी ने कहा, इसलिए, एक जांच की गई जिसमें यह स्थापित किया गया कि सुकाश चंद्रशेखर उर्फ सुकेश इस अपराध का मास्टरमाइंड है।

दिल्ली पुलिस ने मामले के सिलसिले में क्रमश: 7 और 8 अगस्त को प्रदीप रामदानी और दीपक रामनानी को गिरफ्तार किया था।

पुलिस के मुताबिक, पूछताछ में पता चला कि चंद्रशेखर जेल के अंदर से मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर जबरन वसूली का रैकेट चला रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.