logo-image

ईडी ने आईएमए घोटाले में कर्नाटक के पूर्व मंत्रियों बेग और खान के परिसरों पर छापेमारी की

ईडी ने आईएमए घोटाले में कर्नाटक के पूर्व मंत्रियों बेग और खान के परिसरों पर छापेमारी की

Updated on: 05 Aug 2021, 05:15 PM

बेंगलुरू:

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने गुरुवार को चामराजपेट से कांग्रेस विधायक बी.जेड. जमीर अहमद खान और पूर्व मंत्री आर. रोशन बेग के घरों और कार्यालयों पर करोड़ों रुपये के आईएमए पोंजी घोटाले में कथित संलिप्तता के सिलसिले में बेंगलुरु में छापे मारे।

ईडी के लगभग 100 अधिकारियों ने खान और बेग के स्वामित्व वाले कई स्थानों पर छापे मारे।

खान 2006-2008 में जद (एस)-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री थे और अब राज्य में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के कट्टर समर्थक हैं। जबकि बेग कांग्रेस-जद (एस) सरकार में मंत्री थे लेकिन बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।

ईडी अधिकारियों द्वारा चामराजपेट से चार बार के विधायक जमीर अहमद खान के परिसर में जुलाई 2019 में घोटाले में उनका नाम सामने आने के बाद यह पहली छापेमारी है और यहां तक कि उन्होंने चुनाव आयोग को सौंपे गए संपत्ति घोषणा पत्र में भी उल्लेख किया था कि उन्होंने आईएमए और इसके संस्थापक से ऋण लिया था।

जबकि बेग के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था, गिरफ्तार किया गया था और यहां तक कि सीबीआई द्वारा पहले ही जमानत दे दी गई है। खान से ईडी सहित कई एजेंसियों द्वारा आईएमए के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान के साथ एक संपत्ति लेनदेन के लिए पूछताछ की जा रही थी, लेकिन उन पर किसी भी एजेंसी द्वारा अभी तक आरोप नहीं लगाया गया था।

आईएमए और कर्नाटक के अन्य घोटालों में सक्षम प्राधिकारी ने 6 जुलाई को बेग से संबंधित लगभग 20 चल और अचल संपत्तियों को पहले ही कुर्क कर लिया है, जिनकी कीमत 15 करोड़ रुपये से अधिक है।

बेग से जुड़े विभिन्न परिसरों में तलाशी अभियान चल रहा है, जिसमें शिवाजीनगर में उनके दो आवास और खान के चामराजपेट निवास के अलावा नेशनल ट्रैवल्स के कार्यालय, एक फर्म, और उनसे जुड़ी अन्य संपत्तियां शामिल हैं।

सूत्रों ने खुलासा किया कि सभी स्थानों पर अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को छापेमारी की सूचना दी जिसके बाद इन इलाकों में सुरक्षाबल तैनात किया गया ।

अधिकारी संपत्ति के दस्तावेजों, नेशनल ट्रैवल्स में व्यावसायिक लेनदेन और अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों का सत्यापन कर रहे हैं।

खान ने रिचमंड टाउन के सर्पेन्टाइन रोड पर अपनी एक संपत्ति आईएमए के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान को 9.38 करोड़ रुपये में बेची थी और इस लेनदेन की घोषणा उनके 2018 के चुनावी हलफनामे में की गई थी।

हालांकि विवाद शुरू होने के बाद से उन्होंने आईएमए और इसके संस्थापक के साथ किसी भी अन्य लिंक से लगातार इनकार किया था और मामले के संबंध में कर्नाटक के विशेष जांच दल (एसआईटी), सीबीआई और ईडी ने उनसे पूछताछ की थी।

बेंगलुरू मुख्यालय आईएमए, मोहम्मद मंसूर खान द्वारा स्थापित एक निवेश कंपनी, जो आईएमए समूह की छत्रछाया में पोंजी घोटाले में मुख्य आरोपी है।

जुलाई 2019 में नई दिल्ली में ईडी के अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले पोस्ट किए गए अपने वीडियो संदेश में, उन्होंने विशेष रूप से खान और बेग का नाम लेते हुए आरोप लगाया था कि वे इतने बड़े घोटाले को करने के लिए उनके साथ मिलीभगत कर रहे थे।

इस हाई प्रोफाइल गिरफ्तारी से पहले, कंपनी और उसके संस्थापक के खिलाफ 25,000 से अधिक शिकायतें दर्ज की गई थीं, जिसमें उनके पैसे वापस करने की मांग की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.