logo-image

ईडी ने बंगाल में पोंजी घोटाले की जांच की तेज, नए अधिकारी ने संभाला कार्यभार

ईडी ने बंगाल में पोंजी घोटाले की जांच की तेज, नए अधिकारी ने संभाला कार्यभार

Updated on: 23 Dec 2022, 02:40 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में विभिन्न चिट फंड घोटालों में तेजी लाने के लिए ईडी ने वरिष्ठ भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी विनोद शर्मा को कोलकाता (जोन -1) कार्यालय के संयुक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. इसके अलावा, शर्मा एजेंसी के गुवाहाटी (जोन-2) कार्यालय के मामलों को भी देखेंगे. जबकि ईडी का कोलकाता कार्यालय (जोन-1) पश्चिम बंगाल से बाहर स्थित विभिन्न चिट फंड संस्थाओं यानी शारदा समूह और रोज वैली समूह के खिलाफ जांच कर रहा है, एजेंसी का गुवाहाटी (जोन -2) कार्यालय असम में पोंजी संस्थाओं के खिलाफ जांच को संभाल रहा है.

सूत्रों ने कहा, विनोद शर्मा का एजेंसी में शामिल होना एक संकेत है कि पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले में चल रही जांच के अलावा, चिट फंड संस्थाओं और इसके लाभार्थियों के खिलाफ जांच पर समान ध्यान दिया जाएगा.

इस बीच, एक अन्य वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी सुदेश कुमार श्योराण, ईडी के कोलकाता (जोन -2) कार्यालय से संबद्ध संयुक्त निदेशक के रूप में कार्यरत रहेंगे, जो शिक्षक भर्ती अनियमितताओं, कोयला तस्करी और पशु तस्करी घोटाले की जांच की जिम्मेदारी संभालेंगे. कोलकाता (जोन-2) के अलावा, श्योराण ओडिशा में एजेंसी के भुवनेश्वर कार्यालय के मामलों को संभालने के लिए भी जिम्मेदार होंगे.

इस साल अक्टूबर में, ईडी के साथ केवल श्योराण की प्रतिनियुक्ति की अवधि को बढ़ाया गया था, यह देखते हुए कि वह पश्चिम बंगाल में तीन प्रमुख वित्तीय गबन घोटालों, यानी पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती अनियमितता घोटाला, मवेशी और कोयले की तस्करी में पर्यवेक्षण अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे थे. ईडी के सूत्रों ने कहा कि 2023 के नए साल में पश्चिम बंगाल में कई क्षेत्रों में एजेंसी की ओर से नए सिरे से कार्रवाई होने की संभावना है.