News Nation Logo

113 करोड़ रुपए के घोटाले में फारूक अब्दुल्ला से ED कर रही पूछताछ

नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद और पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के खिलाफ सात साल पुराने मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ कर रही है. यह मामला मामला साल 2012 में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में करीब 113 करोड़ रुपए के गबन से जुड़ा है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Oct 2020, 12:53:58 PM
Farooq Abdulla

फारूक अब्दुल्ला (Photo Credit: फाइल फोटो)

श्रीनगर :

नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Confrence) के सांसद और जम्मू-कश्मीर (Jamu Kashmir) के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला (Farooq Adbulla) से सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की. फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ यह पूछताछ 113 करोड़ रुपए की धांधली के एक मामले में की जा रही है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने उनसे श्रीनगर जाकर पूछताछ की. 

ये है मामला
यह मामला 2012 में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में करीब 113 करोड़ रुपए के गबन से जुड़ा है. दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अप्रैल 2002 से दिसंबर 2011 के दौरान जेकेसीए को यह रकम ट्रांसफर की थी, लेकिन फंड का कथित तौर पर गबन कर लिया गया. हाईकोर्ट ने 2017 में 9 मार्च को इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपते हुए कहा कि पुलिस की जांच में तेजी और विश्वसनीयता का अभाव है. 

2012 में सामने आया था घोटाला 
मार्च 2012 में यह मामला सामने आया था. जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के तत्कालीन कोषाध्यक्ष मंज़ूर वज़ीर ने पूर्व महासचिव मोहम्मद सलीम खान और पूर्व कोषाध्यक्ष अहसान मिर्ज़ा के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की थी. इस मामले में वित्तीय घोटाले से जुड़े लगभग 50 नामों की एक सूची तैयार की गई. अब्दुल्ला तीन दशक से अधिक समय तक केसीए अध्यक्ष का पद से हटे थे. ईडी ने जेकेसीए के फंड के कथित गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2.6 करोड़ रुपये की संपत्ति भी अटैच कर ली थी. इसी साल फरवरी में केंद्रीय एजेंसी ने जेकेसीए के पूर्व कोषाध्यक्ष अहसान अहमद मिर्जा और इसकी वित्त समिति के सदस्य मीर मंसूर गजनफर के खिलाफ संपत्ति की कुर्की का आदेश जारी किया गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Oct 2020, 12:39:27 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो