logo-image

प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार के दो शीर्ष नक्सली नेताओं के 68 लाख रुपये की संपत्तियां जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को दो शीर्ष नक्सली नेताओं प्रद्युम्न शर्मा और प्रमोद शर्मा की 68 लाख रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्तियां जब्त की है।

Updated on: 19 Mar 2018, 10:57 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को दो शीर्ष नक्सली नेताओं प्रद्युम्न शर्मा और प्रमोद शर्मा की 68 लाख रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्तियां जब्त की है। दोनों नेता सगे भाई हैं।

एजेंसी ने शर्मा बंधुओं के खिलाफ 67 से ज्यादा एफआईआर दर्ज होने के बाद धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत संपत्तियां जब्त की हैं।

प्रद्युम्न बिहार-झारखंड की स्पेशल एरिया कमेटी मगध क्षेत्र का प्रभारी है, जबकि प्रमोद प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी (भाकपा-माओवादी) के बनवार उप-क्षेत्र एरिया कमेटी का सचिव है।

दोनों नक्सली नेताओं पर उगाही करने, आपराधिक साजिश रचने, हत्या, हत्या का प्रयास और विभिन्न चल व अचल संपत्तियों में अनधिकृत आय का निवेश करने के लिए भारतीय दंड सहिता, हथियार अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

ईडी ने दो महीने में नक्सली नेताओं के खिलाफ संपत्ति जब्त करने की यह दूसरी कार्रवाई की है। पिछले महीने ईडी ने भाकपा-माओवादी के एक अन्य नेता संदीप यादव की 86 लाख रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की थी।

जांच के दौरान ईडी ने कहा कि उसने दो करोड़ रुपये से अधिक की अनधिकृत आय की पहचान की है, जिसे कई बैंक खातों में डाला गया व प्रद्युम्न और प्रमोद के परिवार के सदस्यों के नाम पर अचल संपत्तियों में निवेश किया गया।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, 'कुल राशि में से 68 लाख रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की गई है।'

अधिकारी ने कहा, 'हमने प्रमोद और उसके परिवार की 67,16,134 रुपये की अचल संपत्ति जब्त की है। जब्त संपत्तियों में 117,169 रुपये का एक भूखंड प्रमोद के नाम पर है, 3,547,800 रुपये मूल्य का एक मकान और 2,662,090 रुपये मूल्य के छह भूखंड उसकी पत्नी के नाम पर, उसके भाई बरुण और तरुण के नाम पर एक भूखंड, जिसका मूल्य 389,575 रुपये शामिल हैं।'

और पढ़ें: नीतीश कुमार ने कहा- विशेष दर्जा बिहार की जरूरत, इस मुद्दे से 1 सेकेंड भी नहीं भटका हूं