News Nation Logo
Banner

भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास का समापन

अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया था. युद्धक कंडीशनिंग, सामरिक प्रशिक्षण और अंतर-क्षमता का पहला चरण दोनों प्रतियोगियों द्वारा सफलतापूर्वक पूरा किया गया. पहले चरण में दोनों सेनाओं द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण दूसरे चरण में मान्य किया गया था.

IANS | Updated on: 22 Feb 2021, 05:12:40 PM
India US joint military exercise concludes

भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास का समापन (Photo Credit: IANS)

highlights

  • भारतीय और अमेरिकी सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का समापन.
  • यह संयुक्त अभ्यास का 16वां संस्करण था.
  • अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया था.

जयपुर:

भारतीय और अमेरिकी सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का समापन समारोह रविवार को महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया. यह संयुक्त अभ्यास का 16वां संस्करण था. 8 फरवरी से शुरू हुए इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत आतंकवाद-रोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित करना था. लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा, पीआरओ रक्षा, राजस्थान ने कहा कि प्रशिक्षण मुख्य रूप से समकालीन महत्व के सामयिक मुद्दे, सामरिक स्तर पर अभ्यास और एक दूसरे के सर्वोत्तम अभ्यास को साझा करने पर केंद्रित रहा. संयुक्त प्रशिक्षण एक उत्कृष्ट पेशेवर मंच के रूप में विकसित हुआ, जिसने दोनों सेनाओं द्वारा संयुक्त संचालन की क्षमताओं को मजबूत किया.

यह भी पढ़ें : दिशा रवि को एक दिन की और पुलिस कस्टडी



अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया था. युद्धक कंडीशनिंग, सामरिक प्रशिक्षण और अंतर-क्षमता का पहला चरण दोनों प्रतियोगियों द्वारा सफलतापूर्वक पूरा किया गया. पहले चरण में दोनों सेनाओं द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण दूसरे चरण में मान्य किया गया था. दोनों प्रतियोगियों ने संयुक्त रूप से सत्यापन अभ्यास में भाग लिया, जिसमें 52 घंटे से अधिक के विभिन्न आतंकवाद-रोधी अभियानों की योजना और निष्पादन शामिल था.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी बोले- बंगाल को टोलाबाज़ी मुक्त और स्वरोज़गार युक्त बनाएंगे

समापन समारोह के दौरान मेजर जनरल डैनियल मैक डैनियल, डिप्टी कमांडर जनरल, यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी पैसिफिक और मेजर जनरल जेवियर ब्रूनसन, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, अमेरिकी सेना के 7वें इन्फैंट्री डिवीजन और मेजर जनरल माइकल फर्नांडीज और मेजर गुरप्रीत सिंह भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें : बंगाल में कट सिस्टम, सिंडिकेट के चलते निवेश पर असर : पीएम मोदी



समापन समारोह महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया था, जो कि दो सेनाओं के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए किया गया था. दोनों देशों की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रम भी आयोजित किए गए.

First Published : 22 Feb 2021, 04:49:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.