logo-image

समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेंगे भारत और फ्रांस

समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेंगे भारत और फ्रांस

Updated on: 06 Nov 2021, 04:40 PM

नई दिल्ली:

भारत और फ्रांस ने शुक्रवार को भारत-फ्रांस रणनीतिक वार्ता के 35वें सत्र के अवसर पर भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने का निर्णय लिया और अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा की। भारत में फ्रांसीसी राजदूत इमैनुअल लेनिन ने शनिवार को यह बात कही।

फ्रांसीसी द्वारा जारी एक बयान में दूतावास ने शनिवार को यहां कहा, फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन ने शुक्रवार को पेरिस में आयोजित भारत-फ्रांस रणनीतिक वार्ता के 35वें सत्र के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ चर्चा की।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रोम में जी-20 के मौके पर हुई पिछली बैठक के बाद यह एक अनुवर्ती बैठक थी। फ्रांसीसी मंत्री ने भारत-फ्रांसरणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और इसके विभिन्न पहलुओं को मजबूत करने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। विशेष रूप से रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु ऊर्जा और सुरक्षा के क्षेत्रों को ध्यान में रखा गया।

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनिन ने ट्विटर पर कहा, पेरिस में 35वें रणनीतिक संवाद के अवसर पर एनएसए अजीत डोभाल के साथ अपनी बैठक में, फ्रांसीसी विदेश मामलों के मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन ने भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को उसके सभी आयामों में मजबूत करने के लिए फ्रांस की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

पता चला है कि फ्रांस की राजधानी की यात्रा के दौरान एनएसए डोभाल ने फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली और यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन से मुलाकात की। फ्रांसीसी दूतावास के बयान में कहा गया है कि फ्रांसीसी विदेश मंत्री ने स्थानीय मौसम परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में प्राथमिकताओं का जिक्र किया। उन्होंने डोभाल के साथ जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की।

फ्रांस और भारत के बीच आपसी विश्वास के महत्व को समझते हुए, ले ड्रियन ने कहा कि भारत-फ्रांस साझेदारी बहुपक्षवाद को मजबूत करने और कानून के शासन के आधार पर एक स्वतंत्र और हिंद-प्रशांत की रक्षा करने के लिए काम कर रही है।

फ्रांस के मंत्री ने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित भारत-फ्रांस समन्वय को जारी रखने का आह्वान किया है।

भारत 10 नवंबर को नई दिल्ली में अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता की मेजबानी करेगा और बैठक में विभिन्न देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल होंगे और इसकी अध्यक्षता एनएसए अजीत डोभाल करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.