logo-image

Elvish Yadav snake venom case: क्या कहती है नोएडा पुलिस की चार्जशीट?

Snake Venom Case में नोएडा पुलिस ने शनिवार को बिग बॉस ओटीटी विजेता और यूट्यूबर एल्विश यादव और सात अन्य के खिलाफ 1,200 पन्नों की चार्जशीट दायर की.

Updated on: 06 Apr 2024, 05:58 PM

नई दिल्ली :

Snake Venom Case में नोएडा पुलिस ने शनिवार को बिग बॉस ओटीटी विजेता और यूट्यूबर एल्विश यादव और सात अन्य के खिलाफ 1,200 पन्नों की चार्जशीट दायर की. पुलिस का ये एक्शन नोएडा में एक पार्टी के दौरान सांप का जहर मुहैया कराने के आरोप में एल्विश समेत छह लोगों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के करीब पांच महीने बाद सामने आया है. चार्जशीट में इस बात का खुलासा हुआ है कि, कैसे सांपों की तस्करी की जाती थी और पार्टियों में उनके जहर का इस्तेमाल कैसे किया जाता था. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि, यादव उन सांप संचालकों के संपर्क में था, जिन्हें पुलिस ने सबसे पहले गिरफ्तार किया था. चार्जशीट में यह भी उल्लेख किया गया है कि, पार्टी स्थल से एक जहरीला सांप और क्रेट प्रजाति (Krait species) का 20 मिलीलीटर जहर बरामद किया गया था. वहीं पुलिस ने जयपुर में मेडिसिन टॉक्सिकोलॉजी लैब विभाग - जहां जहर का परीक्षण किया गया था - के विशेषज्ञ टिप्पणियों को भी आरोप पत्र में शामिल किया है. 

क्या है ये पूरा मामला?

पिछले साल नवंबर में, नोएडा में एक रेव पार्टी में कथित तौर पर सांप का जहर मुहैया कराने के आरोप में एल्विश यादव और पांच अन्य के खिलाफ मेनका गांधी द्वारा संचालित एक एनजीओ 'पीपुल फॉर एनिमल्स' की शिकायत के बाद नोएडा पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी. शिकायत के अनुसार, एनजीओ ने एक "स्टिंग ऑपरेशन" किया, जिसमें उन्होंने यादव से संपर्क किया और उनसे एक रेव पार्टी आयोजित करने और कोबरा जहर प्राप्त करने के लिए कहा. 

इसके बाद, पुलिस ने यादव सहित छह लोगों पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120 ए (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया. कुछ दिनों बाद, पांच आरोपियों- राहुल, टीटूनाथ, जयकरण, नारायण और रविनाथ के कब्जे से सांप बरामद होने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.