logo-image
लोकसभा चुनाव

Elon Musk: एलन मस्क भारत दौरे पर, पीएम मोदी के साथ फाइनल निवेश का प्लान

एएनआई सूत्रों के अनुसार, मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान देश में टेस्ला का पहला संयंत्र स्थापित करने की बहुप्रतीक्षित घोषणा कर सकते हैं.

Updated on: 11 Apr 2024, 11:53 PM

नई दिल्ली:

Elon Musk: टेस्ला मोटर्स के मालिक एलन मस्क इस महीने टेस्ला के भारत में डेब्यू के लिए निवेश प्लान को फाइनल करने के लिए अंतिम चरण में होने की संभावना है. अटकलें तब तेज हो गईं जब मस्क ने बुधवार को अपनी भारत यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हैं. हालांकि भारत में टेस्ला की शुरुआत के बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है. मस्क ने नियमित रूप से देश में अपने ईवी बाजार का विस्तार करने में अपनी रुचि दिखाई है जब भारत इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बड़े पैमाने पर दबाव का अनुभव कर रहा है. 

मस्क की भारत यात्रा की घोषणा, जहां वह देश में निवेश की घोषणा कर सकते हैं, ऐसे समय में आई है जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के लिए बोली लगा रहे हैं और बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार की छवि को बढ़ावा दे सकते हैं. एक्स स्पेस सत्र के दौरान एलन मस्क ने देश में टेस्ला के विस्तार का संकेत देते हुए कहा कि भारत को भी अन्य देशों की तरह अपने इलेक्ट्रिक कार उत्पादन का विस्तार करना चाहिए और देश में टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराना उनकी कंपनी के लिए एक स्वाभाविक प्रगति होगी.

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात

एएनआई सूत्रों के अनुसार, मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान देश में टेस्ला का पहला संयंत्र स्थापित करने की बहुप्रतीक्षित घोषणा कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो मस्क 22 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे. भारत में टेस्ला के पहले ही आने की जानकारी दे चुके हैं. इसके अलावा मस्क ने देश के लिए ऑटोमोबाइल के प्लान के बारे में जानकारी देते हुए प्लान का खुलासा करने की भी उम्मीद है.

कई राज्य दे रहे हैं प्रस्ताव

बता दें कि एलन मस्क ने अभी तक अपनी भारत यात्रा के अंतिम एजेंडे का खुलासा नहीं किया है. पहले यह बताया गया था कि टेस्ला के अधिकारी एक प्रोडक्शन फैक्ट्री के लिए भारत में जमीन की तलाश कर रही है. आपको बता दें कि मस्क ने यह भी बताया गया कि गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्य भारत में अपना पहला प्लांट स्थापित करने के लिए टेस्ला को भूमि की पेशकश करने का प्लान बना रहे हैं. देश में नई ईवी पॉलिसी के मुताबिक भारत में प्रोडक्शन स्थापित करने के लिए ये योजना लाया गया है.