logo-image
लोकसभा चुनाव

एलन मस्क ने पीएम पद के शपथ ग्रहण से पहले नरेंद्र मोदी को दी बधाई, जताई ये इच्छा  

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने एक्स पर लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के लिए निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी.

Updated on: 07 Jun 2024, 11:47 PM

नई दिल्ली:

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने भारत में 2024 के आम चुनाव जीतने पर मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. मस्क ने शुक्रवार को मोदी को शुभकामनाएं देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया. भारत में अपनी कंपनियों के भविष्य के बारे में बात की. लोकसभा परिणाम 2024 घोषित होने के तीन दिन बाद, एलोन मस्क ने ट्वीट किया, 'दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में आपकी जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई, मैं आशा करता हूं कि मेरी कंपनियां भारत में रोमांचक काम करेंगी.'

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 4 जून को कुल 543 लोकसभा सीटों में से 240 सीटें जीतकर भारत में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरी है. वहीं विपक्ष में कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, इंडिया अलायंस 234 सीटे हासिल कर पाया. इस चुनाव में जहां बीजेपी के पास अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा छूने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं थीं. हालांकि एनडीए गठबंधन 293 सीटों के साथ सरकार बनाने जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Water Crisis: उत्तर से लेकर दक्षिण तक जल संकट गहराया, कई राज्यों में हालात बद से बदतर 

अटकलें लगाई जा रही हैं कि एलन मस्क अपना पहला भारतीय टेस्ला प्लांट महाराष्ट्र, गुजरात या तमिलनाडु में लगाएंगे. इलेक्ट्रॉनिक कार निर्माता द्वारा संभावित 3 बिलियन डॉलर का निवेश करने वाले हैं. भारत ने इस साल की शुरुआत में कार निर्माताओं द्वारा उत्पादित कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपने आयात कर कम किया था. 

आखिरी समय में उनकी यात्रा रद्द हो गई

मस्क की 20 से 22 अप्रैल के बीच भारत यात्रा की भी योजना थी, लेकिन आखिरी समय में उनकी यात्रा रद्द हो गई. उन्होंने टेस्ला को लेकर कई जरूरी कामों का हवाला देकर अपनी यात्रा को रद्द कर दिया और इस साल के अंत में देश का दौरा करने की अपनी योजना व्यक्त की. उनका कहना कि वे इस साल के अंत में यात्रा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं. मस्क के अलावा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन समेत दर्जनों बिजनेसमैन और विश्व नेताओं ने नरेंद्र मोदी  को चुनाव में जीत पर बधाई दी.