News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

उत्तर प्रदेश चुनाव-दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 9 जिलों की 55 सीटों के लिए होगा नामांकन

उत्तर प्रदेश चुनाव-दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 9 जिलों की 55 सीटों के लिए होगा नामांकन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jan 2022, 12:45:01 PM
Electronic Voting

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के प्रथम चरण की नौ जिलों की 55 सीटों के लिए शुक्रवार को नामांकन शुरू हो जाएगा। प्रत्याशी ऑनलाइन भी नामांकन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला ने बताया कि दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर की 55 सीटों पर 22 से 28 जनवरी तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को होगी। उम्मीदवार 31 जनवरी तक नाम वापस ले सकेंगे।

गुरुवार को 205 उम्मीदवारों ने विभिन्न जिलों में नामांकन दाखिल किए हैं और अब तक कुल दावेदारों की संख्या बढ़कर 388 हो गई है। हालांकि नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद ही हर सीट पर दावेदारों की अधिकृत संख्या सामने आएगी। शुक्रवार से ही दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए भी नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अभी तक भाजपा, सपा और रालोद के आपराधिक छवि वाले 28 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बृहस्पतिवार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत ऐसे उम्मीदवारों को नाम वापसी की अंतिम तिथि से लेकर प्रचार की अंतिम तिथि तक तीन बार समाचार पत्रों में अपना आपराधिक रिकॉर्ड प्रकाशित करना होगा। उन्होंने बताया कि 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, कोरोना संक्रमितों और दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट का विकल्प दिया गया है। पहले चरण के चुनाव के लिए अभी तक 80 वर्ष से अधिक आयु के 2.1 फीसदी मतदाताओं और 2.3 प्रतिशत दिव्यांगों ने पोस्टल बैलेट का विकल्प चुना है।

यूपी में विधान सभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए 14 जनवरी से नामांकन पत्र दाखिल हो रहे हैं। गुरुवार को आगरा जिले की एत्मादपुर सीट के लिए तीन, आगरा कैंट व आगरा दक्षिण में एक-एक, आगरा उत्तर में सात, आगरा ग्रामीण में चार, फतेहपुर सीकरी में सात, खैरागढ़ में पांच, फतेहाबाद में दो, बाह में आठ, अलीगढ़ जिले की खेर में दो, बरौली व अतरौली में चार-चार, छर्रा में दो, कोल में पांच सीट के लिए नामांकन दाखिल हुए हैं।

प्रथम चरण में कैराना, थानाभवन, शामली, बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी (अ.जा.), मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर, सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर (अ.जा.), किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ, मेरठ दक्षिण, छपरौली, बड़ौत, बागपत, लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर, धौलाना, हापुड़ (अ.जा), गढ़मुक्तेश्वर, नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर, खुर्जा(अ.जा), खैर (अ.जा), बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़, इगलास (अ.जा), छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव (अ.जा), एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट (अ.जा), आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण (अ.जा), फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद, बाह सीटों पर चुनाव होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Jan 2022, 12:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.