News Nation Logo
Banner

जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी : अल्ताफ बुखारी

प्रधानमंत्री के आवास पर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर वहां के नेताओं के साथ करीब साढ़े तीन घंटे चली. पीएम मोदी की बैठक में शामिल हुए अल्फात बुखारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के परिसीमन पर बात हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 24 Jun 2021, 08:07:29 PM
Altaf Bukhari

जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी : अल्ताफ बुखारी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा
  • बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी
  • केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे

 

 

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री के आवास पर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर वहां के नेताओं के साथ करीब साढ़े तीन घंटे चली. पीएम मोदी की बैठक में शामिल हुए अल्फात बुखारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के परिसीमन पर बात हुई. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने बैठक में आए सभी नेताओं को अपनी बात रखने का बराबर मौका दिया. बैठक में शामिल जम्मू-कश्मीर के सभी नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी. सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत हुई. जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की अहम बैठक खत्म हो गई. प्रधानमंत्री आवास पर ये बैठक करीब साढ़े तीन घंटे तक हुई. जम्मू-कश्मीर के आठ दलों के 14  नेताओं के साथ पीएम मोदी ने बैठक की.

पीएम मोदी की बैठक के बाद कांग्रेस के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमने चर्चा के दौरान बताया कि जिस तरह से स्टेस डिजॉल्व हुआ वो नहीं होना चाहिए था. चुने गए प्रतिनिधियों से पूछे बगैर ये किया गया. लेकिन सभी चीजें कहने के बाद हमने पांच बड़ी मांगे सरकार के सामने रखीं. हमने मांग रखी कि स्टेटहुड जल्दी देना चाहिए. हमने ये भी मांग की कि कश्मीर के पंडितों को वापस लाएं और उनके पुर्नवास में मदद करें. राजनीति से जुड़े हुए जो लोग (पॉलिटिक प्रिजनर्स) बंद हैं उन्हें छोड़ने की मांग की. हमने सरकार से कहा कि ये पूर्ण राज्य का दर्जा देने का माकूल वक्त है. विधानसभा चुनाव तत्काल हो ये बात भी रखी. जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ हुई बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्ण राज्य का दर्जा देने के लिए वचनबद्ध हैं. दिल्ली की दूरी और दिल की दूरी कम होगी. परिसीमन की प्रक्रिया के बाद चुनाव होगा.

बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था. हालांकि माना जा रहा था कि सर्वदलीय बैठक को केंद्र शासित प्रदेश में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाया गया. 

First Published : 24 Jun 2021, 06:54:38 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.