logo-image

राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव, BJP जीत सकती है इतनी सीटें

बताया जा रहा है कि अगर बीजेपी राज्यसभा में 12-13 सीटें जीत लेती है तो ऊपरी सदन में इसके सीटों की संख्या 94-95 हो जाएगी

Updated on: 02 Mar 2020, 08:05 AM

नई दिल्ली:

राज्यसभा (Rajyasabha) की 55 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में बीजेपी (BJP) को 12-13 सीटें मिलने की उम्मीद है. राज्यसभा के चुनाव 26 मार्च को कराए जाएंगे. बताया जा रहा है कि अगर बीजेपी राज्यसभा में 12-13 सीटें जीत लेती है तो ऊपरी सदन में इसके सीटों की संख्या 94-95 हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू, कांग्रेस उठा सकती है दिल्ली हिंसा का मुद्दा

तृणमूल की चार सीटें पक्की

विधानसभा में सीटों के वितरण के लिहाज से राज्यसभा की चार सीटें तृणमूल (TMC) को मिलेंगी, लेकिन पांचवीं सीट पर माकपा-कांग्रेस और तृणमूल-कांग्रेस का कोई उम्मीदवार जीतेगा. खाली हो रही पांच सीटों में से चार सीटों पर फिलहाल जोगन चौधरी, मनीष गुप्ता, अहमद हसन इमरान और के. डी. सिंह हैं. ये चारों तृणमूल से हैं. पांचवीं सीट पर ऋतब्रत बनर्जी हैं, जो 2014 में माकपा की उम्मीदवार के तौर पर निर्वाचित हुए थे, लेकिन पार्टी ने 2017 में उन्हें निकाल दिया था. तृणमूल सूत्रों की मानें तो एक को छोड़कर बाकी तीनों उम्मीदवारों की जगह पार्टी नए चेहरे उतार सकती है.

यह भी पढ़ें: CAA के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होने पर भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को किया गया नजरबंद

बाकी पार्टियों को मिलेंगी कितनी सीटें

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस चुनाव में डीएमके और एआईएडीएमके 3-3 सीटें जीत सकती है. इसके अलावा जेडीयू, बीजेडी और आरजेडी को भी दो-दो सीटें मिल सकती हैं. . सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) को राज्यसभा में अपने कोटे से भेज सकती है. इस संदर्भ में जल्द ही फैसला लिया जाएगा. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 5 सीटें खाली हो रही है. पश्चिम बंगाल में अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व नए चेहरों को मौका देगी. जानकारी के मुताबिक, चार सीटों पर उम्मीदवारों का चयन लगभग कर लिया गया है. पांचवीं सीट पर उम्मीदवार के बारे में पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है.

बता दें, राज्यसभा चुनाव 26 मार्च को होंगे और इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 12 मार्त रखी गई है. 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे फिर मतगणना होगी.