logo-image

चुनाव आयोग की स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक, रैलियों को मिलेगी इजाजत?  

अगले महीने से शुरू होने वाले चुनावों से पहले राज्यों में राजनीतिक दलों को रैलियां करने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर स्वास्थ्य सचिवों की रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक में फैसला लिया जाएगा.

Updated on: 21 Jan 2022, 10:50 PM

highlights

  • पांच राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों की चुनाव आयोग के साथ वर्चुअल मीटिंग
  • स्वास्थ्य सचिव टीकाकरण और कोरोना की स्थिति EC के समक्ष करेंगे प्रस्तुत
  • स्वास्थ्य सचिवों की रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक में फैसला

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग आज यानी शनिवार को चुनाव वाले सभी 5 राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक करेगा.  इस दौरान चुनाव वाले सभी पांच राज्य - उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा वर्चुअल मीटिंग में आयोग के सामने टीकाकरण और कोरोना मामलों की वर्तमान स्थिति प्रस्तुत करेंगे. अगले महीने से शुरू होने वाले चुनावों से पहले राज्यों में राजनीतिक दलों को रैलियां करने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर स्वास्थ्य सचिवों की रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक में फैसला लिया जाएगा. चुनाव आयोग द्वारा फिजिकल कैंपेन पर बैन लगा दिया गया था. आयोग ने पहले  रैलियों पर प्रतिबंध 15 जनवरी तक लगाया था और बाद में 22 जनवरी तक बढ़ा दिया था. 

8 जनवरी को चुनावों की तारीखों की घोषणा करते समय निर्वाचन आयोग ने कहा था कि रैलियों, रोड शो और अन्य प्रकार के राजनीतिक कार्यक्रमों, घर के अंदर और बाहर, सभी को 15 जनवरी तक प्रतिबंधित कर दिया गया है और बाद में आदेश की समीक्षा की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Corona Case In Delhi : दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा आए केस, 38 मरीजों की मौत

चुनाव आयोग क्या फैसला लेता है इस पर कुछ कहना मुश्किल है क्योंकि भारत में स्वास्थ्य सचिवों के साथ चुनाव आयोग की बैठक के एक पहले यानि शुक्रवार को लगभग 3.50 लाख नए कोविड मामले दर्ज किए गए जो गुरुवार के 3.17 लाख मामलों से नौ प्रतिशत की छलांग है. ये मामले पिछले आठ महीनों में सबसे अधिक है. 3.85 करोड़ मामलों के साथ, भारत अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है.