logo-image

EVM में कथित गड़बड़ी मामला: भिंड के डीएम, एसपी को हटाया

शनिवार रात भिंड के कलेक्टर इलैया राजा टी और एसपी अनिल सिंह कुशवाह को हटाया गया है।

Updated on: 02 Apr 2017, 07:12 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में भिंड ज़िले के अटेर में ईवीएम मशीन के डेमो के दौरान किसी भी बटन को दबाने पर वोट भाजपा को मिलने के आरोप के बाद कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को हटा दिया गया है। शनिवार रात भिंड के कलेक्टर इलैया राजा टी और एसपी अनिल सिंह कुशवाह को हटाया गया है।

मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर विधानसभा मे होने वाले उपचुनाव के लिए परीक्षण के दौरान ईवीएम में कथित गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद चुनाव आयोग की एक विशेष टीम ने इस पर कार्रवाई की।

मामले के सामने आने के बाद निर्वाचन आयोग ने तीन सदस्यीय टीम गठित की है जो भिंड जाएगी। EVM मशीन को लेकर उठे विवाद के बाद निर्वाचन आयोग ने आंध्रप्रदेश के 1983 बैच के मुख्यसचिव स्तर के अधिकारी भंवर लाल एवं निर्वाचन आयोग के दो वरिष्ठ स्तर के अधिकारी वीरेन्द्र कुमार और आर के श्रीवास्तव को निगरानी के लिए नियुक्त किया है।

यह विशेष गठित टीम इस बात को सुनिश्चित करेगी कि चुनाव के समय चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रशासनिक और सुरक्षा की दृष्टि से तमाम निर्देशों का पालन होता है या नहीं। चुनाव आयोग अधिकारियों की दो और टीमें भी वहा भेजेगी जिसमें टेक्निकल विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

यह टीमें चुनाव क्षेत्र में वोटों की गिनती पूरी होने तक रहेंगी। चुनाव आयोग की ओर से प्रेस रिलीज के मुताबिक आयोग पूरी चुनावी प्रक्रिया को पारदर्शी और साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस क्षेत्र में 9 अप्रैल को चुनाव होने हैं।

क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ने शुक्रवार को व्हीव्हीपीएटी (वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल) के डेमो के लिए दो अलग-अलग बटन दबाए तो कमल के फूल की पर्ची निकली। इसपर पत्रकारों ने जब उनसे सवाल किया तो सिंह ने हंसकर कहा, मत छापना नहीं तो थाने में बिठवा दूंगी।

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस और AAP, केजरीवाल बोले ईवीएम के कीचड़ से तो कमल ही खिलेगा

इस मामले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डीप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। इसी के तहत केजरीवाल शनिवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों से भी मिले। कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने भी चुनाव आयोग से पूरे मामले की जांच की मांग की है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के बाद से ही ईवीएम से कथित छेड़छाड़ का मामला गर्माया हुआ है। बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी ईवीएम में धांधली का आरोप लगाया था और दोबारा चुनाव कराने की मांग की थी।

यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा है और कोर्ट ने चुनाव आयोग से ईवीएम में कथित छेड़छाड़ पर जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें: MP का ये EVM कमल को ही वोट देता है, क्या मायावती और केजरीवाल के आरोप सही थे, देखें वीडियो