logo-image

Elections 2022: गुजरात, हिमाचल चुनाव की तारीखों पर से EC हटाएगा पर्दा

Elections 2022: चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज गुजरात और हिमाचल प्रदेश राज्य की विधानसभा के लिए चुनावों की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग ने इसके लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की सूचना दी है. जिसमें गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

Updated on: 14 Oct 2022, 01:03 PM

highlights

  • गुजरात और हिमाचल में हो सकती है चुनाव की घोषणा
  • दोनों राज्यों में अभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार
  • चुनाव आयोग कर सकती है तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली:

Elections 2022: चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज गुजरात और हिमाचल प्रदेश राज्य की विधानसभा के लिए चुनावों की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग ने इसके लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की सूचना दी है. जिसमें गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. इन दोनों राज्यों में इसी साल चुनाव होने हैं. जिसके लिए पहले से ही सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक रखी है. चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य में मतदाताओं और चुनावी प्रक्रिया की व्यवस्था को लेकर सूचना देगा. इस दौरान राज्यों में बूथ से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक की जानकारी दी जाएगी. 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकारें

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी 2023 तक है, तो गुजरात राज्य की विधानसभा का कार्यकाल फरवरी 2023 तक है. उससे पहले ही चुनावी प्रक्रिया संपन्न की जानी है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में अभी भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारें हैं. गुजरात में भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) मुख्यमंत्री हैं, तो हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) राज्य की कमान संभाल रहे हैं. चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.