logo-image
लोकसभा चुनाव

सम्राट चौधरी, चंद्रबाबू नायडू समेत इन नेताओं के ऊपर EC ने की कार्रवाई, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स से पोस्ट हटाने के दिए निर्देश

चुनाव आयोग ने सम्राट चौधरी, चंद्रबाबू नायडू समेत कई नेताओं के पोस्ट पर आपत्ति जताई है, जिसके बाद एक्स से पोस्ट हटाने के निर्देश दिए हैं.

Updated on: 17 Apr 2024, 08:45 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने मंगलवार को जानकारी दी कि भारत चुनाव आयोग ने कुछ नेताओं, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के पोस्ट रोकने के निर्देश दिए हैं. एक्स ने अपनी ओर से बयान जारी करते हुए कहा है कि भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर आयोग की ओर से निर्देश दिए गए हैं, जिसके बाद यह कार्रवाई की जा रही है. एक्स ने जानकारी दिया है कि इसमें राजनीतिक दलों के द्वारा शेयर किए जाने वाला पोस्ट हैं, जिन्हें रोकने का आदेश दिया गया है. एक एक्स अधिकारी ने बताया कि हम आयोग से इसे कार्रवाई से असहमत हैं. उन्होंने बताया कि फिलहाल के लिए पोस्ट को एक्स से हटा दिया गया है. 

किन नेताओं के ऊपर हुई कार्रवाई?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक्स ने बयान दिया है कि हम चुनाव आयोग से गुजारिश करते हैं कि एक्स के सभी पोस्ट को प्रकाशित कर देना चाहिए. दरअसल, आपको बता दें कि मंगलवार को चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म एक्स को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए चार सोशल मीडिया पोस्ट की जानकारी दी है, जिसमें वाईएसआर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के गिने चुने पोस्ट हैं. 

ये आचार उल्लंघन होगा

जानकारी के मुताबिक, ये आदेश 2 अप्रैल और 3 अप्रैल को जारी किए गए थे और 10 अप्रैल को पोल पैनल की ओर से एक और ईमेल भेजा गया था. इस मामले को लेकर आयोग ने कहा कि अगर इन आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने में देरी हुई तो. यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा, जो लोकसभा और विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के साथ लागू हो गई है. आयोग का कहना है कि वह अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं के निजी जीवन के किसी भी पहलू के आधार पर राजनीतिक दलों की आलोचना करने पर रोक लगाता है.