News Nation Logo

EC का ऐलान, हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान, आठ दिसंबर को आएंगे नतीजे

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 14 Oct 2022, 04:45:10 PM
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Photo Credit: ani )

highlights

  • प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव कराने की हर संभव कोशिश होगी: राजीव कुमार
  • मतदाताओं को किसी भी तरह के प्रलोभन के प्रति जीरों टॉलरेंस होगा
  • हिमाचल प्रदेश का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा 

नई दिल्ली:  

चुनाव आयोग ( Election Commission) ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. ईसी ने ऐलान किया है कि 12 नवंबर को वोटिंग होगी और आठ दिसंबर को परिणाम सामने आएंगे. इस दौरान उसने निपक्ष चुनाव को लेकर प्राथमिकता दी है. गौरतलब है कि चुनाव आयोग की टीम ने बीते दिनों दोनों राज्य गुजरात और हिमाचल प्रदेश का दौरा कर सभी पक्षों की राय ली थी. आज प्रेस कांफ्रेंस करते हुए ईसी ने हिमाचल प्रदेश में मतदान के दिन का ​ऐलान कर दिया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ( CEC Rajiv Kumar) ने बताया कि प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव कराने की वह हर संभव कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि मतदाताओं को किसी भी तरह के प्रलोभन के प्रति जीरों टॉलरेंस होगा. जीएसटी ई-वे (GST e-way)  से इस बात की निगरानी रखी जाएगी कि कौन सा सामान किस पड़ोसी राज्य में जा रहा है. इस दौरान हवाईअड्डों पर भी नजर रहेगी ताकि कोई भी फ्लाइट बिना जांच के न निकल पाए.

 

अभी चुनाव आयोग (EC) ने गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान नहीं किया है. इस साल के अंत तक यहां चुनाव होने का अनुमान है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा 'हम चुनाव में लोगों की भागीदारी को बढ़ाना चाहते हैं. हम चुनाव के जरिए महिला सशक्तिकरण को दिखाने का प्रयास कर रहे हैं.' 

दरसअसल, गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को खत्म होगा. वहीं हिमाचल प्रदेश का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म होने जा रहा है. गुजरात में 182 सीटों के लिए और गुजरात में 68 सीटों पर मतदान होगा. दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार है. बीते दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने मिलकर दोनों राज्यों में तैयारियों की समीक्षा की थी.

First Published : 14 Oct 2022, 03:37:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.