logo-image
लोकसभा चुनाव

चुनाव आयोग का राज्य सरकारों को आदेश, 28 फरवरी से पहले करें अधिकारियों के तबादले

चुनाव आयोग ने अगामी लोकसभा चुनाव और 4 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकारों को निर्देश जारी किया है.

Updated on: 28 Jan 2019, 11:40 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने अगामी लोकसभा चुनाव और 4 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकारों को निर्देश जारी किया है. चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को अपने गृह जिलों में तैनात और पिछले 4 वर्षों में एक ही जिले में 3 साल बिताने वाले अधिकारियों का तबादला करने का आदेश दिया है. चुनाव आयोग के आदेश के तहत डीईओ, आरओ, एआरओ, एडीएम, एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, ज्वाइंट कलेक्टर, तहसीलदार, ब्लॉक डेवलप्मेंट अधिकारी और इस तरह के समान रैंक वाले अधिकारी आएंगे. जिनका तबादला करने का आदेश दिया गया है.

निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों से 28 फरवरी तक स्थानांतरण की कार्रवाई पूरी कर मार्च से पहले रिपोर्ट मांगी है. चुनाव आयोग के इस कदम से यह संकेत मिलता है कि मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव की घोषणा की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: उपचुनाव: रामगढ़, जींद, तिरुवर सीट के लिए मतदान संपन्न, 31 जनवरी को आएगा रिजल्ट

बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ जिन 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वे आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम हैं. 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है जबकि ओडिशा का 11 जून, सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 18 जून को समाप्त हो जाएगा. चुनाव निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो और अधिकारी किसी भी तरह से चुनाव को प्रभावित ना कर सके इसे लेकर इलेक्शन कमिशन ने यह आदेश जारी किया है.

हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक लोकसभा चुनाव और चारों राज्यों के विधानसभा के लिए तारीख की घोषणा नहीं की है. वहीं, बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम पार्टियां चुनावी तैयारियों में लग गए हैं.